मावठ के बाद छाया कोहरा, ओलावृष्टि की चेतावनी

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को मौसम का फिर नया मिजाज देखने को मिला। शनिवार की मावठ के बाद अंचल का ज्यादातर इलाका आज कोहरे की आगोश में है।

By: Sachin

Published: 03 Jan 2021, 10:41 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में रविवार को मौसम का फिर नया मिजाज देखने को मिला। शनिवार की मावठ के बाद अंचल का ज्यादातर इलाका आज कोहरे की आगोश में है। जो अल सुबह तो इतना घना था कि कुछ मीटर दूरी पर देखना भी मुश्किल था। दिन चढऩे के साथ कोहरा छंटना शुरू हुआ, लेकिन उसका असर अंचल में अब भी बना हुआ है। सीकर सहित कई इलाकों में सुबह से धूप भी नहीं खिली है। बादल घिरे होने से बरसात की भी पूरी संभावना बनी हुई है। इस बीच राहत की खबर तापमान में बढ़त है। जो फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में न्यूनतम 7.8 डिग्री दर्ज हुआ। हवाओं की रफ्तार भी थमी हुई है। जिससे पिछले कुछ दिनों की माइनस तापमान वाली सर्दी से कुछ राहत मिली है। धूप नहीं खिलने व रविवार का अवकाश होने से ज्यादातर लोग सर्दी से बचने के लिए अब भी रजाई में दुबके हुए हैं। जहां तहां आग व हीटर के जरिये भी सर्दी से बचने की जुगत की जा रही है।


दिन का तापमान गिरा, दृश्यता भी प्रभावित
बादल व धुंध छाने से अंचल में न्यूनतम तापमान में जहां बढ़त नजर आई है, वहीं दिन के तापमान में कमी दर्ज हुई है। फतेहपुर में शनिवार को अधिकतमा तापमान 23 डिग्री दर्ज हुआ। जो पिछले कई दिनों से 25 से 30 डिग्री था। इधर, धुंध से दिन की दृश्यता भी प्रभावित हुई है।

ओलावृष्टि की चेतावनी
नए साल के दूसरे सुबह हल्की बारिश होने से किसानों के मुरझाए चेहरों पर खुशी नजर आने लगी। सर्दी के सीजन की पहली मावठ होने से रबी की फसलों में फायदा हुआ। वहीं, किसानों की फसलों को पाला मारने की चिंता भी कम हुई है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ओलावृष्टि व सर्दी और सताएगी। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में हवाओं का रुख बदल रहा है। इससे 6 जनवरी तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर तेज वर्षा तथा ओलावृष्टि होने की आशंका है। रिपोर्ट के अनुसार बारिश समेत मौसम में होने वाले इस बदलाव के चलते जहां सुबह और रात के तापमान में वृद्धि होने से भीषण सर्दी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी वहीं दिन में कड़ाके की सर्दी का अनुभव आने वाले दिनों में किया जा सकता है। क्योंकि अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

Weather forecast weather report

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned