पहले होगी जांच फिर खरीदी जाएगी किसान से उपज

समर्थन मूल्य पर खरीद को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा ध्यान

By: Puran

Published: 18 Apr 2021, 04:14 PM IST

सीकर। कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर जारी गाइडलाइन का असर जिले में समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीद पर पडेगा। गाइडलाइन के तहत जिले में समर्थन मूल्य पर होने वाली चना व सरसों की खरीद में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पूरा ध्यान रखा जाएगा। खरीद केंद्र पर आने वाले सर्दी-खांसी से पीडि़त की उपज को जांच के बाद ही तोला जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर हाथ धोने के लिए पानी, हैंडवॉश, साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित क्रय विक्रय सहकारी समिति की होगी कोरोना वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए इन उपार्जन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाई जाएगी। गौरतलब है कि जिले के 25 खरीद केन्द्रों पर एक अप्रेल से से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद की जा रही है।

ये दिए निर्देश

समर्थन मूल्य पर उपज के खरीद केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण नहीं फैले इसके लिए सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए है। किसान व काम करने वाले हम्माल गमछा बांध कर काम करेंगे। वाहन पर 2 से अधिक लोग नहीं होंगे। कर्मचारियों को मास्क के साथ सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखना होगा। संबंधित किसान में कोरोना के लक्षण नहीं है, तभी उसकी उपज खरीदी जाएगी।

इनका कहना है

सरकार के दिशा निर्देश मिल गए हैं। समर्थन मूल्य पर उपज खरीदने के दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी। इसके लिए समिति के स्तर पर व्यवस्थाएं की जाएगी।

महेन्द्र पाल सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्रय विक्रय सहकारी समिति सीकर

Puran Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned