प्रशासन की आंख के सामने नाक बंद करने की मजबूरी

प्रशासन की आंख के सामने नाक बंद करने की मजबूरी

Vinod Singh Chouhan | Publish: Sep, 16 2018 12:01:20 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 12:01:21 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

सीकर. हर तरफ टूटी सडक़ें। उनके दोनों तरफ लगे गंदगी के ढेर। चारों तरफ से आती दुर्गंध और नालियों में जमा गंदगी। रीको औद्योगिक क्षेत्र में किसी का ध्यान नहीं होने से कई माह से ऐसे ही बदतर हालात हैं।

 

सीकर. हर तरफ टूटी सडक़ें। उनके दोनों तरफ लगे गंदगी के ढेर। चारों तरफ से आती दुर्गंध और नालियों में जमा गंदगी। रीको औद्योगिक क्षेत्र में किसी का ध्यान नहीं होने से कई माह से ऐसे ही बदतर हालात हैं। ना नियमित कचरा उठ रहा है ना सडक़ सुधर रही है। गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे हैं। इस कारण हर समय बीमारी की आशंका बढ़ रही है। रीको औद्योगिक क्षेत्र में जयपुर की तरफ से घुसते ही कई जगह से सडक़ टूटी हुई है। इस कारण वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। हर समय हादसे की आशंका भी रहती है। बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। जयपुर रोड का पानी रीको क्षेत्र के प्रवेश रोड पर जमा हो जाता है। पानी के कारण यह गड्डे दिखाई नहीं देते इस कारण परेशानी ज्यादा है। दुपहिया वाहन चालक तो कई बार गिरकर चोटिल भी हो चुके। शिकायत के बाद गड्ड़ों में मिट्टी डाल दी गई, अब यह मिट्टी फिर से पानी में बह गई। अब हाल पहले जैसे ही हो गए हैं। लेकिन, प्रशासन है कि अपनी आंखों के सामने सबकुछ होते हुए मौन देख रहा है।

बंद करनी पड़ती है नाक
क्षेत्र की टूटी सडक़ों के दोनों तरफ गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। इनको नियमित रूप से नहीं उठाया जा रहा। गंदगी के ढेरों से हर समय दुर्गंध उठ रही है। इस कारण आस-पास के क्षेत्र के लोगों को रहने में परेशानी हो रही है। कई बार तो नाक बंद करके गुजरना पड़ रहा है। स्थानीयवासियों ने बताया कि समस्या के समाधान के लिए कई बार शिकायत कर चुके, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा। यहां प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान की हकीकत भी सामने आ रही है।

नालियों की सफाई नहीं
क्षेत्र में जितनी भी नालियां वे सभी कहीं से टूटी हुई है तो किसी की सफाई नहीं हो रही। पानी की निकासी भी नियमित नहीं हो रही। जमा हो रहे पानी में मच्छर पनप रहे हैं, इस कारण हमेशा बीमारी की आशंका बनी हुई है।

हो रहा अतिक्रमण
क्षेत्र में सडक़ों पर प्रभावशालियों ने पत्थर, दीवार बनाकर व जालियां लगाकर अतिक्रमण कर लिया है। इस कारण सडक़ें संकरी हो गई है। इससे हर समय हादसे का डर रहता है। और आए दिन आमजन को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या की ओर किसी का ध्यान नहीं। स्मृति वन के प्रवेश मार्ग के सामने सहित कई जगह लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। लेकिन विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते प्रभावशाली लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned