scriptसीकर में चार कोरोना पॉजिटिव | four corona positive found in sikar | Patrika News

सीकर में चार कोरोना पॉजिटिव

locationसीकरPublished: Sep 17, 2021 06:44:01 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना मरीजों का आंकड़ा फिर बढ़ गया है। जिले में शुक्रवार को भी एक नया कोरोना मरीज मिला।

सीकर में चार कोरोना पॉजिटिव

सीकर में चार कोरोना पॉजिटिव

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में कोरोना मरीजों का आंकड़ा फिर बढ़ गया है। जिले में शुक्रवार को भी एक नया कोरोना मरीज मिला। जिसके बाद जिले में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या फिर बढ़कर चार हो गई। जिनका स्वास्थ्य विभाग उपचार कर रहा है। इधर, कोरोना से जान गवाने वाले लोगों के परिजनों को सरकार ने संवेदना पत्र भी देना किया है। जिनसे सरकारी योजना की लाभ की जानकारी भी ली जाएगी।

फतेहपुर में पॉजिवि के संपर्क से संक्रमित
जिले में कोरोना का नया मरीज फतेहपुर ब्लॉक में मिला है। 35 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित संपर्क में आने से जांच में पॉजिटिव पाया गया है। जिसका भी उपचार शुरू कर दिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि जिले में 1 मार्च से लेकर अब तक 1 लाख 67 हजार 815 सैम्पल लिए गए। इनमें से 21 हजार 531 कोरोना संक्रमित रोगी मिले हैं। जबकि 1 लाख 45 हजार 662 सैम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि पिछले वर्ष से लेकर अब तक 3 लाख 24 हजार 741 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। जिनमें से 30 हजार 992 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें से 30 हजार 653 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। शुक्रवार को जिले में 782 नए सैम्पल लिए गए।

जीएनएम व एएनएम देंगे मुख्यमंत्री का पत्र
कोविड-19 वायरस से जान गंवाने वाले मृतकों के परिजन को मुख्यमंत्री का संवेदना पत्र दिया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत जीएनएम व एएनएम के द्वारा मृतक के घर जाकर वारिस को ससम्मान मुख्यमंत्री का संवेदना पत्र दिया जाएगा। सीएमएचओ डॉ चौधरी ने इसके लिए जिले के सभी बीसीएमओ, चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को मुख्यमंत्री के संवेदना पत्र को प्रेषित कर निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि मृतक के परिवार से मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना का लाभ मिलने या नहीं मिलने की जानकारी भी जुटाई जाएगी।

ये है सहायता योजना

गौरतलब है कि कोविड की वजह से अनाथ हुए बच्चों व विधवा महिलाओं की सहायता के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना चलाई है। इस योजना में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों विधवा महिलाओं को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जा रही है। अनाथ हुए बच्चों को एक लाख रूपए एकमुश्त व 2500 रूपए प्रति माह की पेंशन दी जा रही है। साथ ही पढ़ाई खर्च उठाने के सााि 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर सरकार उन्हें 5 लाख रूपए भी देगी। जबकि कोविड से पति को खो चुकी महिलाओं के लिए एक लाख रूपए एकमुश्त व 1500 रूपए प्रतिमाह विधवा पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो