scriptfour crore land Sold of elderly woman by fraud in Sika | Big Fraud: ई- मित्र पर रुपए निकलवाने गई बुजुर्ग की फर्जीवाड़े में बेच दी 4 करोड़ की जमीन, सामने आया मिलीभगत का बड़ा खेल | Patrika News

Big Fraud: ई- मित्र पर रुपए निकलवाने गई बुजुर्ग की फर्जीवाड़े में बेच दी 4 करोड़ की जमीन, सामने आया मिलीभगत का बड़ा खेल

सीकर. जमीन बेचान में पारदर्शिता लाने के लिए भले ही सरकार की ओर से तरह तरह के दावे किए जाते हो, लेकिन फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है।

सीकर

Published: April 28, 2022 03:48:18 pm

सीकर. जमीन बेचान में पारदर्शिता लाने के लिए भले ही सरकार की ओर से तरह तरह के दावे किए जाते हो, लेकिन फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। सीकर जिले के धोद तहसील कार्यालय में एक विधवा महिला रजिस्ट्री कराने के लिए कभी नहीं गई। फिर भी महिला की लगभग 4 करोड़ रुपए की 13 बीघा जमीन बिक गई। पत्रिका ने इस मामले की पड़ताल की तो सामने आया कि रजिस्ट्री कराते समय महिला के हस्ताक्षर से लेकर फोटो खिंचवाने में भी फर्जीवाड़ा किया गया। विधवा महिला के परिवार के सदस्यों को इस खेल का पता लगा तो पुलिस में शिकायत दी, लेकिन अभी तक आरोपियों की गिरतारी नहीं हो सकी है। फर्जीवाड़ा करने वालों ने जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम कराने के साथ नामांतरण भी खुलवा लिया। इसके आधार पर सीकर की एक बैंक से 4.71 लाख रुपए का लोन भी ले लिया। पिछले दिनों परिवार के सदस्य जमीन की जमाबंदी निकलवाने गए तब यह फर्जीवाड़ा सामने आया।

Big Fraud: ई- मित्र पर रुपए निकलवाने गई बुजुर्ग की फर्जीवाड़े में बेच दी 4 करोड़ की जमीन, सामने आया मिलीभगत का बड़ा खेल
Big Fraud: ई- मित्र पर रुपए निकलवाने गई बुजुर्ग की फर्जीवाड़े में बेच दी 4 करोड़ की जमीन, सामने आया मिलीभगत का बड़ा खेल

मिलीभगत : नामांतरण में भी जल्दबाजी, दो महीने में दे दिए पूरे अधिकार
एक तरफ नामांतरण समय पर नहीं खोलने की लगातार शिकायतें राजस्व विभाग अजमेर तक पहुंच रही है। दूसरी तरफ इस मामले में महज दो महीने में ही मिलीभगत से फर्जी रजिस्ट्री के आधार पर नामांतरण भी खोल दिया गया। इसके आधार पर ही गिरोह के सदस्यों ने लोन भी ले लिया। बैंक प्रबंधन ने गांव में सत्यापन किए बिना ही 4.70 लाख रुपए का लोन स्वीकृत कर दिया।

बड़ा सवाल: पटवारी को पता था जमीन छोटी देवी की, फिर रजिस्ट्री कैसे?
अगस्त 2021 में परिवार की सामूहिक जमीन का बंटवारा हुआ। पटवारी की मदद से यह काम हुआ। इसके बाद जब गिरोह के सदस्य पटवारी के पास आए तो पटवारी ने जरा भी शक नहीं किया। यदि पटवारी यहां सवाल खड़े करता तो शायद यह फर्जीवाड़ा नहीं होता।

यहां रची साजिश: ईमित्र से ले लिए दस्तावेज व फोटो

महिला मार्च 2021 में गांव के ही एक ईमित्र पर रुपए निकलवाने गई तो यहां एक जने ने छोटी देवी पत्नी भागीरथमल से आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज ले लिए। महिला के अंगूठे आदि भी लगवाए गए। गिरोह के सदस्यों ने ईमित्र से पासबुक ली। पासबुक में लगी फोटो उतारकर इसकी कई फोटो बनवाई। इसके बाद पासबुक में वही पुरानी फोटो वापस चस्पा कर दी। रजिस्ट्रार कार्यालय में 71 वर्षीय महिला छोटी देवी की जो फोटो लगी है वह बैंक पासबुक पर लगी फोटो से मिलान खाती है। फिंगर भी आधार से मैच नहीं होने के बाद भी अधिकारियों ने रजिस्ट्री कर दी। इस तरह सुरेश कुमार ढाका निवासी घिरणियां को जमीन बेच दी गई।

गलत रजिस्ट्री जारी हुई, करवाएंगे एफआइआर: तहसीलदार

मानवीय भूल की वजह से गलत रजिस्ट्री जारी होने का मामला संज्ञान में आया है। जल्द दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी होगी। उच्च अधिकारियों को इस मामले की रिपोर्ट भिजवा दी है। विभाग जल्द एफआइआर भी दर्ज करवा रहा है।

सुशील सैनी, तहसीलदार, धोद

आरोपियों की जल्द हो गिरतारी : पूर्व विधायक

राजस्थान में बढ़ते भ्रष्टाचार का यह नमूना मात्र है। आए दिन प्रदेश में अफसर ट्रेप हो रहे हैं। इसके बाद भी सरकार पारदर्शिता की बात करती है। जब विधवा महिला जमीन की रजिस्ट्री कराने गई नहीं तो फिर किस आधार पर रजिस्ट्री बन गई और नामांतरण भी खुल गया। दोषियों की जल्द गिरतारी नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा।

अमराराम, किसान नेता, सीकर

जमीन के बेचान और खरीदने के दौरान सब रजिस्ट्रार कार्यालय में दोनों पक्षों की फोटो खिंचवाई जाती है। अंगूठे व साइन का भी नियम है। पत्रिका संवाददाता ने इस मामले में पड़ताल की तो सामने आया कि 71 साल की महिला की जगह 33 साल की महिला की फोटो खिंचवाई गई। अधिकारियों ने सफाई दी कि महिला घूंघट में थी इसलिए उम्र का अंदाजा नहीं लगा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.