scriptचार नए कोविड अस्पताल होंगे शुरू, मिलेगी पूरी सुविधा | four news covid center will start soon in sikar | Patrika News

चार नए कोविड अस्पताल होंगे शुरू, मिलेगी पूरी सुविधा

locationसीकरPublished: May 08, 2021 12:50:07 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर. सांवली कोविड अस्पताल में मरीजों को बेड नहीं मिलने और एंबुलेंस में ही मरीजों की मौत की खबरों के बीच थोड़ी राहतभरी खबर है।

covdi.jpg

सीकर. सांवली कोविड अस्पताल में मरीजों को बेड नहीं मिलने और एंबुलेंस में ही मरीजों की मौत की खबरों के बीच थोड़ी राहतभरी खबर है। जिला प्रशाससन ने सांवली कोविड अस्पताल का भार कम करने के लिए जाजोद, नीमकाथाना, दांता व फतेहपुर के प्रस्तावित कोविड सेंटरों को जल्द शुरू करने का निर्णय ले लिया है। इन कोविड सेंटरों को शुरू करने में सबसे बड़ी दिक्कत ऑक्सीजन व इंजेक्शन सहित अन्य संसाधनों की आ रही थी। इस समस्या को देखते हुए जिला शिक्षा मंत्री व गोविन्द सिंह डोटासरा ने चिकित्सा विभाग के उच्च अधिकारियों को बातचीत कर सीकर को अतिरिक्त ऑक्सीजन का कोटा दिलवाने के निर्देश दिए। इस पर राज्य सरकार ने सीकर को शनिवार से ही अतिरिक्त ऑक्सीजन व इंजेक्शन दिलवाने की सहमति दे दी है। ऐसे में अब जिला प्रशासन आगामी एक-दो दिनों में इन कोविड अस्पतालों को शुरू करेगा। पहले चरण में नीमकाथाना व जाजोद अस्पताल शुरू हो सकते है। शिक्षा मंत्री के ऑक्सीजन को हरी झंडी देने के बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने इन चारों अस्पतालों का दौरा कर रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौप दी है।

सिर्फ गंभीर मरीज ही आएंगे सांवली

जिले के फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, नीमकाथाना व दांतारामगढ़ ब्लॉक से सिर्फ गंभीर मरीजों को ही सांवली रेफर किया जाएगा। इससे यहां मरीजों का दवाब नहीं बढ़़ेगा। ऐसे में यहां मरीजों को और बेहतर सुविधा मिल सकेगी।


संसाधनों का हो सकेगा बेहतर उपयोग
नीमकाथाना, जाजोद सहित अन्य कोविड अस्पतालों में बेड आदि संसाधन जुटा लिए है। वहीं विधायक कोटे से स्वीकृत राशि से सामग्री खरीद का ऑर्डर भी दे दिया है। दूसरी तरफ ब्लॉकों में कार्यरत चिकित्सक व नर्सिंगकर्मियों की सेवाएं भी मिल सकेगी।


ऑक्सीजन की नहीं आने दी जाएगी कमी: डोटासरा

सीकर जिले को शनिवार से अतिरिक्त ऑक्सीजन व इंजेक्शन का कोटा मिल सकेगा। इसके लिए जिला प्रशासन के साथ उच्च स्तर पर बार्ता हो गई है। इसमें सीकर को अतिरिक्त कोटा मिलने मिलने का प्रस्ताव मंजूर हो गया है। इससे गंभीर मरीजों को को सांवली व कम गंभीर मरीजों को ब्लॉक के अस्पतालों में उपचार मिल सकेगा।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री


सांवली कोविड का थोड़ा भार कम होगा: कलक्टर

सीकर जिले में चार नए कोविड अस्पताल जल्द शुरू होंगे। पहले चरण में नीमकाथाना व जाजोद अस्पताल को शुरू कराने की योजना है। शिक्षा मंत्री ने जिले को अतिरिक्त ऑक्सीजन का कोटा दिलाने पहल की है। नए कोविड अस्पताल शुरू होने से सांवली अस्पताल का भार थोड़ा कम हो सकेगा।
अविचल चतुर्वेदी, जिला कलक्टर, सीकर

सासंद ने भी लिखा कलक्टर को पत्र

सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने भी इस मामले में जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी को पत्र लिखा है। सांसद ने कलक्टर से हर ब्लॉक में एक कोविड अस्पताल शुरू कराने का प्रस्ताव दिया है। सांसद ने लिखा कि हर ब्लॉक में कोविड अस्पताल शुरू होने से सांवली में भर्ती मरीजों को और बेहतर उपचार मिल सकेगा।


विधायक पहले ही दे चुके है राशि
अपने क्षेत्रों में कोविड अस्पताल के लिए विधायक अपने कोटे की राशि पहले ही दे चुके हैं। लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने जाजोद के लिए 75, फतेहपुर विधायक 15 लाख सहित अन्य विधायक भी राशि दे चुके है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो