script

राजस्थान के बच्चों की आज से टीवी पर होगी पढाई

locationसीकरPublished: Jun 01, 2020 09:11:38 am

प्रदेश सरकार एक जून से टीवी पर शैक्षणिक प्रसारण शिक्षा दर्शन शुरू कर रही है। इससे सरकारी स्कूल और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंंद्ध स्कूलों के विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

आज से टीवी पर शिक्षा दर्शन से होगी पढ़ाई

आज से टीवी पर शिक्षा दर्शन से होगी पढ़ाई

सीकर/श्रीमाधोपुर. प्रदेश सरकार एक जून से टीवी पर शैक्षणिक प्रसारण शिक्षा दर्शन शुरू कर रही है। इससे सरकारी स्कूल और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंंद्ध स्कूलों के विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। अब इन विद्यार्थियों को रेडियो (शिक्षा वाणी) के बाद सोमवार से टीवी (शिक्षा दर्शन) से भी पढऩे का मौका मिलेगा। पढ़ेगा राजस्थान, बढ़ेगा राजस्थान और बच्चों देखो, ज्ञान बढ़ाओ, पढ़ते जाओ, बढ़ते जाओ जैसे स्लोगन भी इसके लिए तैयार किए गए हैं। शिक्षा विभाग सोमवार से रोजाना 3 तीन घंटे 15 मिनट का शैक्षणिक प्रसारण का समय दूरदर्शन डीडी राजस्थान चैनल पर शुरू होगा। इसमें हर क्लास का समय तय किया गया है।

 

ट्वीट कर जानकारी दी

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। शिक्षावाणी कार्यक्रम में रेडियो के माध्यम से रोज 55 मिनट पढ़ाई कराई जा रही है तो शिक्षादर्शन पर विद्यार्थी टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे।

 

यह रहेगा कार्यक्रम


12.30 बजे से 1.30 बजे तक कक्षा 9 से 10
1.30 बजे से 2.30 बजे तक कक्षा 11 से 12

3.00 बजे से 4.15 बजे तक कक्षा 1 से 8


इन्हें मिलेगा फायदा


प्रदेश के ऐसे बहुत से बच्चे हैं, जिनके पास नेट की व्यवस्था नहीं है अब वे रेडियो के बाद टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए अपने वीडियो कंटेंट तैयार कर लिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो