script16 वर्षीय बेटी ने मां को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, देखकर हर आंख हुई नम | funeral of mother by a 16 year old daughter ramgarh shekhawati sikar | Patrika News

16 वर्षीय बेटी ने मां को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, देखकर हर आंख हुई नम

locationसीकरPublished: Jan 28, 2020 12:33:08 pm

Submitted by:

Naveen

भारतीय संस्कृति के मुताबिक घर पर किसी की मृत्यु होने पर उसकी अर्थी को पुरूष ही कंधा देते है। समाज के इसी मिथक को तोड़ते हुए जब बेटी ने अपनी मां के निधन ( Funeral of Mother By Daughter ) पर अर्थी को कंधा दिया तो हर आंख नम हो गई। मामला सीकर जिले के रामगढ़ शेखावाटी का है।

16 वर्षीय बेटी ने मां को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, देखकर हर आंख हुई नम

16 वर्षीय बेटी ने मां को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, देखकर हर आंख हुई नम

सीकर।
भारतीय संस्कृति के मुताबिक घर पर किसी की मृत्यु होने पर उसकी अर्थी को पुरूष ही कंधा देते है। समाज के इसी मिथक को तोड़ते हुए जब बेटी ने अपनी मां के निधन ( Funeral of Mother By Daughter ) पर अर्थी को कंधा दिया तो हर आंख नम हो गई। मामला सीकर जिले के रामगढ़ शेखावाटी का है। जहां एक 16 वर्षीय बेटी ने अपनी मां की मृत्यु पर हिम्मत रखते हुए अंतिम संस्कार कर बेटे का फर्ज निभाया। जानकारी के अनुसार कस्बा के वार्ड संख्या 14 निवासी गजानंद ढण्ड के पुत्र नहीं है। गजानंद ढण्ड की पत्नी विनिता का गत रविवार को असामयिक निधन हो गया। बेटा नहीं होने से धार्मिक रस्म कौन करेगा ।

यह भी पढ़ें

रिटायरमेंट के बाद घर आने वाला था जवान, 5 दिन पहले तिरंगे में लिपटी घर पहुंची पार्थिव देह

इस पर विचार किया जा रहा था। इसी दौरान गजानंद की इकलौती 16 वर्षीय पुत्री मन्नत ने परिजनों से अपनी मां के अंतिम संस्कार करने की इच्छा जताई। जिस पर परिवार व रिश्तेदारों की सहमति पर बेटी मन्नत ने कंधा देने से लेकर अंतिम संस्कार की सभी रस्में अदा की। अपनी मां के शव को कंधा देते देखकर शवयात्रा में शामिल सभी लोगों की आंखे भी नम हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो