scriptशहीद के दर्जे की मांग के नारों के बीच हुआ बीएसएफ जवान का अंतिम संस्कार | Funeral took place of BSF jawan | Patrika News

शहीद के दर्जे की मांग के नारों के बीच हुआ बीएसएफ जवान का अंतिम संस्कार

locationसीकरPublished: Aug 11, 2020 12:01:00 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर/ मूंडरू. कस्बे के गांव रतनपुरा निवासी एक बीएसएफ के जवान की हरियाणा के करनाल जेल में निगरानी टॉवर पर ड्यूटी करते वक्त गिरने से मौत हो गई थी।

शहीद के दर्जे की मांग के नारों के बीच हुआ बीएसएफ जवान का अंतिम संस्कार

शहीद के दर्जे की मांग के नारों के बीच हुआ बीएसएफ जवान का अंतिम संस्कार

सीकर/ मूंडरू. कस्बे के गांव रतनपुरा निवासी एक बीएसएफ के जवान की हरियाणा के करनाल जेल में निगरानी टॉवर पर ड्यूटी करते वक्त गिरने से मौत हो गई थी। सोमवार को जवान का शव पैतृक गांव रतनपुरा पहुंचा। जहां गांव के बाहर नदी में स्थित श्मसान भूमि में जवान के शव की सैन्य सम्मान के साथ अंत्येष्टि की गई। बीएसएफ के जवानों ने सलामी दी। रतनपुरा का 32 वर्षीय सागर मल जाट हरियाणा के हिसार में बीएसएफ की 177 वीं बटालियन में तैनात था। शनिवार सुबह निगरानी टॉवर पर ड्यूटी के दौरान टॉवर से गिर जाने से सागर मल घायल हो गया था। जहां से उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। शनिवार शाम को उपचार के दौरान जवान सागर मल ने दम तोड़ दिया। पोस्टमार्टम व सैन्य प्रक्रिया के बाद सोमवार सुबह जवान का शव श्रीमाधोपुर पुलिस थाने पहुंचा। जहां से डीजे पर देशभक्ति गानों की धुनों व बाइक रैली से सम्मान के साथ जवान के शव को गांव रतनपुरा लाया गया और सैन्य सम्मान के साथ जवान की अंत्येष्टि की गई। सागर मल 11 साल पहले बीएसएफ में भर्ती हुआ था। सागर मल की दस माह पहले ही भादवाड़ी निवासी सुमन देवी के साथ शादी हुई थी। पति के शव को देखते ही पत्नी सुमन देवी बेसुध हो गयी।

 

शहीद का दर्जा देने क मांग
जवान की अंत्येष्टि में आए जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों से ग्रामीणों ने जवान को शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग की। लोगों ने अधिकारियों से कहा कि जवान का देश सेवा करते हुए निधन हुआ है, उसे शहीद का दर्जा मिलना चाहिए। साथ ही जवान की वीरांगना सुमन देवी को सरकारी नौकरी व अन्य पैकेज दिए जाने की मांग की।

 

पुष्प चढ़ाकर दी श्रद्धांजलि
जवान की अंत्येष्टि में सांसद सुमेधानंद सरस्वती, थानाधिकारी दातार सिंह, खंडेला विधानसभा प्रत्यासी सुभाष मील, अजीतगढ़ नायब तहसीलदार जयपाल सिंह, मऊ पूर्व सरपंच रामु सिंह, सरपंच प्रतिनिधि राम सिंह, युवा नेता सुनील यादव, ग्राम सचिव बेगराज, पटवारी मानाराम, कनिष्ठ लिपिक सुरेंद्र सिंह, डॉक्टर मंगल यादव व प्रकाश वर्मा सहित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धाजंलि दी। रैली में हजारों लोगों ने भारत माता के जयकारे लगाकर जवान को नमन किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो