scriptGalav Ganga Teerth: Where people get blessed with a dip... | गालव गंगा तीर्थ: जहां सोमवती अमावस्या के दिन कतार में लग डुबकी के साथ धन्य हो जाते हैं लोग, जानें पवित्र स्नान की महिमा | Patrika News

गालव गंगा तीर्थ: जहां सोमवती अमावस्या के दिन कतार में लग डुबकी के साथ धन्य हो जाते हैं लोग, जानें पवित्र स्नान की महिमा

अरावली की सुरम्य पहाडिय़ों की गोद में बसे गालव गंगा तीर्थ का जितना पौराणिक व पुरातात्विक महत्व हैै, उतना ही यह अजब व अद्भुद भी है।

सीकर

Published: May 30, 2022 06:27:07 pm

Galav Ganga Teerth: Where people get blessed with a dip in the queue on the day of Somvati Amavasya, know the glory of holy bath
-गणेश्वर धाम पर श्रद्धालुओं की अपार भीड़
-सोमवती अमावस्या पर हुआ पवित्र स्नान
सीकर. शेखावाटी(shekhawati) के हर धार्मिक स्थान का बड़ा महत्व है लेकिन गालव गंगा तीर्थ(galav-ganga) का विशेष स्थान है। यहां स्थित पवित्र कुण्ड में स्नान कर लोग धन्य मानते हैं। सोमवती अमावस्या(somvati amavasya) पर तो यहां हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं।
गालव गंगा तीर्थ: जहां सोमवती अमावस्या के दिन कतार में लग डुबकी के साथ धन्य हो जाते हैं लोग, जानें पवित्र स्नान की महिमा
गालव गंगा तीर्थ: जहां सोमवती अमावस्या के दिन कतार में लग डुबकी के साथ धन्य हो जाते हैं लोग, जानें पवित्र स्नान की महिमा

सीकर से करीब 80 किलोमीटर दूर अरावली पर्वतमाला के बीच बसने वाला गणेश्वर गांव गालव गंगा धाम के पहचान रखता है। यहां सोमवती अमावस्या पर गौ मुख से निकली गर्म जल धारा देश के कोने कोने से यहां स्नान के लिए पहुंचे।

महिलाओं ने बड़ पूजनी अमावस्या पर वट वृक्ष की पूजा अर्चना कर मंदिरों में पूजा अर्चना की। धाम पर श्रद्धालुओं का अल सुबह से ही आना शुरू हो गया था।


अचम्भा: माइनस ट्रेम्प्रेचर में भी पानी गर्म
नीमकाथाना में अरावली की सुरम्य पहाडिय़ों की गोद में बसे गालव गंगा तीर्थ का जितना पौराणिक व पुरातात्विक महत्व हैै, उतना ही यह अजब व अद्भुद भी है। वजह है यहां बना कुंड और एक झरना। जो पास होने पर भी उनमें पानी की प्रकृति बिल्कुल अलग है। गौ मुख से बहने वाले झरने में जहां ठंडा पानी आता है, तो कुंड में सैंकड़ों साल से गर्म पानी बह रहा है।

सर्दी में भी पानी का औसत तापमान 35 डिग्री
गणेश्वर धाम में गर्म पानी के कुंड की खास बात यह भी है कि यहां सर्दियों में भी पानी गर्म ही रहता है। पारा माइनस में होने पर भी पानी की गर्माहट में कमी नहीं आती। पानी का तापमान यहां औसत 35 डिग्री ही रहता है। ऐसे में सर्दियों में भी तीर्थ यात्रियों की संख्या यहां कम नहीं होती।

मान्यता: पुरणों में है जिक्र,डुबकी से चर्म रोग गायब!
इस प्राचीन स्थल को गालव ऋषि की तपोस्थली कहा गया है। ऐसे में पानी को भी दैवीय चमत्कार के साथ जोडकऱ देखा जाता है। पौराणिक तीर्थ स्थल की मान्यता की वजह से यहां रोजाना सैंकड़ों लोग डुबकी लगाने भी पहुंचते हैं। पानी से चर्म रोग ठीक होने का दावा भी किया जाता है। हालांकि पानी के इस चमत्कार की वजह साइंटिस्ट इसमें सल्फर की मात्रा को मानते हंै। लेकिन, ठंडे पानी के झरने से करीब 30 मीटर की दूरी पर ही गर्म पानी का बहाव अब भी विज्ञान से ज्यादा आस्था व चमत्कार को लेकर ही चर्चित है। क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप करने के लिए भी काफी डिमांड की जा चुकी है।

बंद होने पर यज्ञ से शुरू हुआ पानी
यह भी कहा जाता है कि करीब 200 साल पहले इस गर्म कुंड में पानी आना बंद हो गया था। इस पर यहां एक यज्ञ करवाया गया। जिसकी पूर्णाहुति के बाद कुंड में फिर से गर्म पानी आना शुरू हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.