scriptसरकारी स्कूलों में बनेगी गांधी वाटिका और बापू वन | Gandhi Vatika and Bapu Van will be built in government schools | Patrika News

सरकारी स्कूलों में बनेगी गांधी वाटिका और बापू वन

locationसीकरPublished: Jun 17, 2021 05:51:50 pm

Submitted by:

Suresh

शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देशहर वाटिका में लगेंगे 250 से ज्यादा फलदार पौधे

सरकारी स्कूलों में बनेगी गांधी वाटिका और बापू वन

सरकारी स्कूलों में बनेगी गांधी वाटिका और बापू वन

लक्ष्मणगढ़. कोरोना के साए की वजह से स्कूलों में फिलहाल बच्चे नहीं आ रहे हैं। ऐसे में अब शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को रेकार्ड अपडेट करने से लेकर ऑनलाइन क्लास के साथ गांधी वाटिका और बापू वन बनाने की पहल शुरू करने का अभियान शुरू किया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किए है। इसके तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इस मानसून के सीजन में गांधी वाटिका और बापू वन बनाए जाएंगे। प्रत्येक वाटिका में कम से कम 250 फलदार पौधे लगाए जाएंगे। रोपित पौधों की सुरक्षा व रखरखाव की जिम्मेदारी विद्यार्थियों को सामूहिक रूप से दी जाएगी।
मनरेगा के तहत खुदवा सकेंगे गड्ढ़े
वृक्षारोपण के सभी कार्यक्रम की मॉनिटरिंग संस्था प्रधान द्वारा की जाएगी। संस्था प्रधान ग्राम सभा की बैठक में गड्ढ़े खुदवाने के लिए प्रस्ताव ले सकेंगे और नरेगा, एसएएफसी, एफएफसी, एसएमसी अथवा समुदाय के सहयोग से गड्ढ़े खुदवा सकेंगे। पौधों तथा औजारों की खरीद के लिए विद्यालय प्रबंध समिति की ओर से स्वैच्छिक अनुदान, अक्षय पेटिका अथवा विकास कोष से राशि खर्च की जा सकेगी।
यह घोषित किया कलैण्डर
जून महीने में पौधरोपण की तैयारी की जाएगी। दस जुलाई तक एसएमसी सदस्यों की सहभागिता के साथ विद्यालय स्तर पर सघन वृक्षारोपण होगा। अगस्त महीने में पौधों के नाम व बायोलोजिकल नाम का टेग बनाकर पौधों के पास लगवाया जाएगा। 16 सितम्बर को ओजोद दिवस के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। अक्टूबर महीने में रोपित पौधों में से मृत पौधों के स्थान पर नए पौधे लगाए जाऐंगे। नवम्बर माह में 26 नवम्बर को विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस का आयोजन कर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 26 जनवरी को वृक्षारोपण के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले विद्यार्थियों, अध्यापकों, प्रबंध समिति सदस्यों तथा भामाशाहों का सम्मान किया जाएगा।
पेड़ पर लगेगी विद्यार्थी की नाम पट्टिका
विद्यालय में जल एवं भूमि की उपलब्धता के अनुसार मानसून से पूर्व वृक्षारोपण किया जाना है। विद्यालय परिसर में नए प्रवेश तथा अन्य विद्यार्थियों से अधिकतम छायादार एवं फलदार पेड़ लगाकर इसकी सूचना पट्टिका पर तथा विद्यार्थी की नाम-पट्टिका पेड़3 पर टांगी जाएगी। इसके अलावा स्कूलों मे वातावरण निर्माण के लिए निबंध प्रतियोगिता व रैली आदि आयोजन भी होंगे। विद्यालय की प्रबंध समिति, अध्यापक-अभिभावक परिषद तथा पूर्व विद्यार्थियों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो