script

एटीएम के बाद बैंक से भी रुपया ले लाखों की चपत लगाने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

locationसीकरPublished: Oct 18, 2021 05:19:49 pm

राजस्थान के सीकर जिले की श्रीमाधोपुर पुलिस ने एटीएम के डिस्पेंसर से छेड़छाड़ कर बैंकों को चपत लगाने वाली अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

दो जगह से रुपया लेकर बैंकों को लाखों रुपयों की चपत लगाने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह पकड़ा

दो जगह से रुपया लेकर बैंकों को लाखों रुपयों की चपत लगाने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह पकड़ा

सीकर/श्रीमाधोपुर. राजस्थान के सीकर जिले की श्रीमाधोपुर पुलिस ने एटीएम के डिस्पेंसर से छेड़छाड़ कर बैंकों को चपत लगाने वाली अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के बांगड़ थाना निवासी राबेंद्र (37) पुत्र छोटेलाल तथा देवराहट के शिवम (19) पुत्र रामसेवक है। जो एटीएम से रुपये निकालकर डिस्पेंसर से ट्रांजेक्शन को बाधित कर वही राशि बैंक से भी लेकर दो गुनी चपत लगा रहे थे। मुख्य सरगना संदीप के साथ मिलकर आरोपी राजस्थान सहित छह राज्यों में वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। पुलिस ने जांच के साथ मुख्य सरगना संदीप सहित गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश शुरू कर दी है। थानाधिकारी करण सिंह खंगारोत ने बताया कि श्रीमाधोपुर की चौपड़ बाजार स्थित एसबीआई बैंक के शाखा प्रबंधक सुभाष चंद्र स्वामी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। जिसमें बताया कि बैंक के ग्राहक एटीएम के डिस्पेंसर को बाधित कर बैंक को सात लाख रुपए की चपत लगा चुके हैं। इस पर एटीएम नम्बर के आधार पर मामले की जांच की गई तो घटना के तार उत्तरप्रदेश से जुड़े मिले। जिसके आधार पर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिन्होंने मुख्य सरगना संदीप को अपने बैंक खाते का एटीएम देकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज कर ओटीपी बता कर रिफंड में सहयोग किया था।

पहले एटीएम फिर बैंक से लेते रुपए
थानाधिकारी खंगारोत ने बताया कि आरोपी एटीएम के डिस्पेंसर को हैक या छेड़छाड़ से बाधित कर रुपए निकाल लेते। जिसका ट्रांजेक्शन बैंक रिकॉर्ड में फेल बताता। इसके बाद गैंग उसी राशि को बैंक में क्लेम कर भी प्राप्त कर लेते। इस तरह यह गैंग दो तरफ से रुपए लेकर बैंक को चपत लगाते हैं। श्रीमाधोपुर की एसबीआई बैंक में भी इसी तरह सात लाख रुपए की चपत लगाई गई।

छह राज्यों में कर चुके वारदात
थानाधिकारी ने बताया कि अंतर्राज्यीय गैंग छह राज्यों में इस तरह की घटनाओं का अंजाम देकर बैंकों को लाखों का चूना लगा चुकी है। राजस्थान के अलावा पंजाब व उड़ीसा सहित छह राज्यों में यह गैंग सक्रीय रही है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो