scriptअच्छी खबर: टीबी रोगियों को भुगतान करने में सीकर प्रथम | Good news: Sikar first to pay TB patients | Patrika News

अच्छी खबर: टीबी रोगियों को भुगतान करने में सीकर प्रथम

locationसीकरPublished: Aug 08, 2021 06:31:22 pm

Submitted by:

Puran

सात माह में 73.1 प्रतिशत को दी राशि

विदेश से पढ़ाई करने वालों को बड़ा झटका, एनएमसी का ड्राफ्ट जारी

विदेश से पढ़ाई करने वालों को बड़ा झटका, एनएमसी का ड्राफ्ट जारी

सीकर। कोरोना काल में एक ओर जहां अधिकांश क्षेत्रों के काम काज ठप रहे थे वहीं सीकर जिला प्रदेश में टीबी रोगियों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत भुगतान करने में प्रथम रहा है। जबकि प्रदेश के अन्य जिले तो 50 फीसदी का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। जनवरी 2021 से जुलाई तक सात माह में जयपुर प्रथम 27.9 प्रतिशत, जयपुर द्वितीय 44.5 प्रतिशत, झुंझुनूं 34.2 प्रतिशत, चुरू 37.3 प्रतिशत, नागौर 39.4 प्रतिशत, पाली 41.1 प्रतिशत और बांसवाड़ा मात्र 2 प्रतिशत पर रहा है। राज्य का कुल औसत 36.2 प्रतिशत रहा है। गौरतलब है कि पोषण के लिए निक्षय पोषण योजना में उपचार चलने के दौरान हर माह टीबी रोगी के बैंक खाते में हर माह 500 रुपए सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

2826 रोगी ढंूढ
ेजिला क्षय रोग अधिकारी डा विशाल सिंह ने बताया कि 2021 में पब्लिक और प्राइवेट सैक्टर में दोनों में अब तक 2826 टीबी रोगी खोजे गए है। 2567 रोगियों ने अपने बैंक एकाउंट डिटेल उपलब्ध करवाई दी। जिनमें 2427 के बैंक डिटेल निक्षय पीएफएमएस लिंकेज ने वैलिडेट हो चुके हैं और 1944 को रोगियों को सत्यापन के बाद योजना का लाभ दिया जा चुका है। वैश्विक महामारी और लॉकडाउन में सरकार की ओर से टीबी रोगियों को उपचार और जांच करवाई जा रही जिससे रोगियों को आर्थिक सहायता समय पर मिले।
रोगियों को सुविधा दिलाने में सीकर आगे

निजी क्षेत्र में टीबी के रोगियों को मुहैया करवाई जाने वाली सुविधाओं के लिहाज से सीकर जि़ला अव्वल है। जिले में 15 अगस्त से प्रदेश के अन्य 26 जिलो के तरह सीकर में भी राजस्थान पेशेंट प्रोवाइडर इंसेंटिव स्कीम (पीपीआईएस) लागू की जाएगी। इसमें नये टीबी नोटिफिकेशन से लेकर अन्य सभी कार्य प्राइवेट प्रैक्टिशनरस/ हॉस्पिटल स्तर से होंगे। ओर निजी अस्पतालों की भागीदारी बढ़ाई जा सके इसके लिए प्रति रोगी के दस्तावेजों संबंधी रेकार्ड रखने वाले संबंधित चिकित्सक को दो हजार रुपए बतौर प्रोत्साहन दी जाएगी। सरकार की मंशा है कि पूर्व में प्रोत्साहन राशि दी जाती थी लेकिन राशि बढ़ाए जाने से अब निजी क्षेत्र के टीबी रोगियों का रेकार्ड संधारित होगा ओर निजी क्षेत्र के मरीजों को भी सरकारी दवा का लाभ दिलाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो