scriptपत्रिका पड़ताल: सरकार मान रही सिर्फ आरटीपीसीआर की रिपोर्ट, मरीज एचआरसीटी करवाकर ले रहे घरों में उपचार | Gov believes only RTPCR , patients are getting treatment by HRCT | Patrika News

पत्रिका पड़ताल: सरकार मान रही सिर्फ आरटीपीसीआर की रिपोर्ट, मरीज एचआरसीटी करवाकर ले रहे घरों में उपचार

locationसीकरPublished: May 17, 2021 10:49:17 am

Submitted by:

Sachin

सरकार की ओर से महज आरटीपीसीआर की जांच के आधार पर कोरोना संक्रमण की रफ्तार को थामने के दावे किए जा रहे हैं, जबकि तस्वीर और भी भयावह है।

cheeplata_1.jpg

सीकर/ फतेहपुर. सरकार की ओर से महज आरटीपीसीआर की जांच के आधार पर कोरोना संक्रमण की रफ्तार को थामने के दावे किए जा रहे हैं, जबकि तस्वीर और भी भयावह है। आरटीपीसीआर टेस्ट की एक्युरेसी पर एक्सपर्ट कई बार सवाल भी उठा चुके हैं। इसकी टेस्ट रिपोर्ट की एक्युरेसी 60 प्रतिशत तक मानी जा रही है। ऐसे में जिलेभर में एचआरसीटी की जांच कराने वालों की संख्या कई गुणा बढ़ गई है। खास बात यह है कि इनमें से 50 से 60 फीसदी मरीज कोरोना संक्रमित भी मिल रहे हैं। जबकि एचआरसीटी में संक्रमित मिलने वाले मरीजों की संख्या को विभाग कोरोना आंकड़ों में नहीं जोड़ रहा है। कई स्थानों पर कोरोना सैम्पल की जांच में देरी की वजह से भी लोग मजबूरी में एचआरसीटी की तरफ बढ़ रहे हैं। पत्रिका टीम ने सीकर जिले में स्थित सभी सरकारी व निजी सिटी स्कैन सेंटर्स से रिकॉर्ड खंगाला तो चौंकाने वाले खुलासे हुए।


कई मामले आरटीपीसीआर में नहीं आ रहे पकड़ में

शेखावाटी में सैकडों ऐसे उदाहरण हैं जिसमें आरटीपीसीआर में कोरोना संक्रमण का पता नहीं चला। जब मरीजों की ओर से सीटी कराई गई तब तक संक्रमण काफी बढ़ चुका था। रोजाना पांच फीसदी तक मामलों में ऐसा सामने आ रहा है।

रोजाना 400 से 500 सीटी
जिले में फिलहाल रोजाना 400 से 500 सीटी स्केन हो रही है। इनमें से औसतन 80 से 90 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। 15 प्रतिशत तक ऐसे मरीज हैं जो आरटीपीसीआर टेस्ट में नेगेटिव आए थे, सिटी स्कैन कराने पर उनके फेफड़े 70 प्रतिशत तक डैमेज हो चुके थे और वे कोरोना संक्रमित मिले।

जिले में पिछले डेढ़ महीने में एचआरसीटी
सीकर शहर: 4200
फतेहपुर: 850

रींगस: 2076
नीमकाथाना: 800

जयपुर सहित दूसरे शहरों से: 2100 से अधिक

एक्सपर्ट व्यू : एचआरसीटी से पता लगता है फैफड़ों का संक्रमण
एक्सपर्ट विशाल उदेईया का कहना है कि एचआरसीटी से संक्रमण का काफी हद तक पता लगाया जा सकता है। जिन लोगों के फेफड़ों में इन्फेक्शन होता है उनके सीटी में पता चल जाता है कि उन्हें कोरोना संक्रमण कितना है। फेफड़ों की एचआरसीटी में पच्चीस में से स्कोर दिया जाता है।

कोरोनाकाल में हुई सबसे ज्यादा जांच

निजी लैबों में एचआरसीटी की संख्या पिछले एक-डेढ़ महीने में सबसे ज्यादा बढ़ी है। पहले जहां 15 से 20 एचआरसीटी की जांच होती थी, कोरोनाकाल में यह आंकड़ा बढ़कर एक सेंटर पर औसतन 60 से 100 के बीच तक पहुंच गया। हालांकि दो-तीन दिन से यह आंकड़ा अब घटकर 60 से 70 तक पहुंच गया है।
महिपाल खेदड़, निजी लैब संचालक, सीकर

 

चिकित्सकीय सलाह के बाद कराए जांच

मरीजों को कोरोना को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है। हमें सतर्क जरूर रहना होगा। यदि जांच में लक्षण आते हैं तो पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। इसके बाद जांच कराए तो बेहतर रहेगा। कई लोग घरों में इधर-उधर से पूछकर उपचार करने लगे हैं, जबकि ऐसे दौर में विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक है। यह सही है कि एचआरसीटी की संख्या इन दिनों काफी बढ़ी है।
डॉ. पीसी गर्ग, जिला सचिव, आइएमए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो