scriptसरकार ने किया स्कूलों की व्यवस्था में बड़ा बदलाव, जाने इस खबर में | Government made big changes in the system of education, go to this ne | Patrika News

सरकार ने किया स्कूलों की व्यवस्था में बड़ा बदलाव, जाने इस खबर में

locationसीकरPublished: May 22, 2019 04:43:03 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

अब 24 जून को खुलेंगे सरकारी स्कूलस्कूलों में पढ़ाई शुरु होगी एक जुलाई से, शीतकालीन छुट्टी रहेगी सात दिन

sikar news

सरकार ने किया स्कूलों की व्यवस्था में बड़ा बदलाव, जाने इस खबर में




सीकर.

प्रदेश के स्कूलों में नए शैक्षिक सत्र को लेकर कांग्रेस सरकार ने पिछली भाजपा सरकार के फैसले को बदलते हुए मंगलवार को बड़ा बदलाव किया है। कांगे्रस सरकार ने शिक्षा विभाग के शिविरा पंचाग में संशोधन कर गर्मियों की छुट्टी आगे बढ़ा दी है।
अब प्रदेश के सरकारी स्कूल 19 जून के बजाय 24 जून को खुलेंगे। शिक्षकों को 24 जून से स्कूल जाना होगा। जबकि स्कूलों में अध्यापन कार्य एक जुलाई से ही शुरू होगा। पिछली भाजपा सरकार ने शिविरा पंचाग में संशोधन कर गर्मियों की छुट्टी के समय में संशोधन किया था। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि नए शिविरा पंचाग में शीतकालीन अवकाश का समय सात दिन कर दिया है।
इस साल के शैक्षिक सत्र का समापन 16 मई 2020 को होगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से 21 जून को योग दिवस मनाए जाने के आदेश यथावत रहेंगे। सरकार के नए आदेशों के बाद शिक्षक समुदाय में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखी जा रही है।
इससे पहले समय बढ़ोतरी का दिया
था तोहफा
भाजपा सरकार के समय शिक्षकों ने स्कूलों की समय बढ़ोतरी, गर्मियों की छुट्टियों को लेकर काफी नाराजगी जताई थी। कांग्रेस ने सत्ता में आते ही स्कूलों का समय बदल दिया था। अब शिविरा पंचाग में संशोधन कर गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाया गया है। शिक्षक संगठनों ने सरकार के फैसले पर खुशी जताई है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के दौरान इस मामले को कांग्रेस ने खूब उठाकर शिक्षकों को राहत देने का वादा भी किया था।
ग्रीष्मकालीन शिविरों को लेकर भी निर्णय जल्द
शिक्षकों के गीष्मकालीन शिविरों को लेकर भी कांग्रेस सरकार जल्द बड़ा फैसला ले सकती है। सूत्रों की माने तो गीष्मकालीन शिविरों की तिथि आगे बढ़ाने का निर्णय हो सकता है। पिछले एक सप्ताह इस मामले में मंथन में जुटी है। संभावना है कि आचार संहिता हटते ही सरकार निर्णय लेगी।
हमारा रिमोट भारती भवन में नहीं, जनता के हाथ में: डोटासरा
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि भाजपा राज में शिक्षा विभाग के फैसले भारती भवन से हो रहे थे। भाजपा की सरकार का रिमोट ही वहीं था। जबकि हमारी सरकार जनहित से जुड़े हुए फैसले लेती है। कांग्रेस सरकार ने विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों की भावनाओं के साथ यहां के मौसम तंत्र को देखते हुए नए सत्र का शिविरा पंचाग तैयार किया है। स्कूलों में योग दिवस मनाने के आदेश पहले ही जारी हो चुके है।
शिक्षक संगठन: भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से फैसला सही
राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के भंवर सिंह ने बताया कि राजस्थान की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए सरकार का कदम सही है। प्रदेश में लंबे अर्से से स्कूल जुलाई में ही शुरू होते हंै, लेकिन भाजपा ने इसमें बदलाव किया था। कांग्रेस ने सबकी मंशा के अनुसार राहत दी है। वरिष्ठ शिक्षक संघ के प्रवक्ता शंकरलाल जाट, राजस्थान पुरस्कृत शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राकेश लाटा, रोहिताश्व थालौड़, राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के उपेन्द्र शर्मा व विनोद पूनियां सहित अन्य शिक्षक नेताओं ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।
बदलाव के पीछे कांग्रेस सरकार के यह तर्क
-प्रदेश की भौगोलिक स्थिति के अनुसार मई महीने में भी तापमान काफी रहता है। ऐसे में बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। जून महीने में ज्यादातर अभिभावक भी प्रवेश नहीं दिलाते।
-गर्मियों की छुट्टी कम होने से सर्दियों की छुट्टी का समय बढ़ा दिया गया था। शीतकालीन अवकाश 15 दिन का होने के कारण बोर्ड क्लास के विद्यार्थियों की पढ़ाई पर काफी प्रभाव पड़ता था।
स्कूलों में क्लास एक जुलाई से शुरू होने पर विद्यार्थियों को नामांकन बढ़ोतरी के लिए समय मिलेगा।
भाजपा ने यह दावे करते हुए की थी कटौती
-नामांकन अभियान को बढ़ाने का दावा करते हुए मई महीने में ही स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया था।
-गर्मियों के मुकाबले सर्दियों की समस्या को मानते हुए शीतकालीन अवकाश बढ़ाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो