scriptGovt Job 2018-19 : खुल गया सरकारी नौकरियों का पिटारा, राजस्थान में अब तक का सबसे सुनहरा मौका | Govt Job Notification of july 2018 SIkar Patrika job page | Patrika News

Govt Job 2018-19 : खुल गया सरकारी नौकरियों का पिटारा, राजस्थान में अब तक का सबसे सुनहरा मौका

locationसीकरPublished: Jul 10, 2018 01:27:49 pm

Submitted by:

vishwanath saini

https://www.patrika.com/sikar-news/

sikar patrika job special page

Govt Job Notification of july 2018 SIkar Patrika job page

सीकर. दिल्ली सब ऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड ने नर्सिग ऑफिसर सहित 20 श्रेणी की भर्तियों के लिए विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई से 13 अगस्त तक होंगे। इसमें नर्सिंग ऑफिसर के 684, फार्मासिस्ट के 251, लैब टेक्निशियन के 32, रेडियोग्राफर के 136, लैब असिस्टेंट के 178, स्टेनोग्राफर के 113 पद शामिल है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। एक्सपर्ट ने बताया कि परीक्षा दो भागों में होगी।

 

VIDEO : राजस्थान में महिला के साथ हैवानियत की सारी हदें पार, मासूम बेटा हाथ जोड़ लगाता रहा मां को बचाने की गुहार

 

पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान, मानसिक योग्यता , हिन्दी एवं अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं दूसरे भाग में संबंधित विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। चयनित अभ्यर्थियों को दिल्ली सरकार के विभिन्न अस्पतालों में नियुक्ति दी जाएगी। इधर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से भी नर्सिंग ऑफिसर के 551 पदों के लिए भर्ती होगी। एम्स की परीक्षा 16 सितम्बर को होनी है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।

 

स्टेनोग्राफर भर्ती का पैटर्न
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से प्रदेश में 1085 पदों पर स्टेनोग्राफरों की भर्ती होगी। आयोग की ओर से विज्ञप्ति में बताया गया है कि अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों की लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान व राजस्थान के सामान्य ज्ञान के 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

Sarkari Naukri : युवाओं को मिलेगा नौकरी का अच्छा मौका, इन विभागों में निकली भर्तियां

 

परीक्षा का समय तीन घंटे निर्धारित रहेगा। वहीं दूसरे चरण में सामान्य हिन्दी और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में भी 100 अंकों के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित रहेगा। इस परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को अगले फेज की परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

 

 

Govt job calendar 2018 : बैंकों में बंपर भर्ती, शेखावाटी विवि में भी मिल रही हैं इन पदों पर सरकारी नौकरियां

 

अगले फेज में टाईपिंग व शीघ्रलेखन की परीक्षा होगी। पहले चरण में दस मिनट का शीघ्रलेखन व अंग्रेजी में 60 मिनट व हिन्दी में 70 मिनट का समय टाईपिंग के लिए समय मिलेगा। इस परीक्षा के लिए भी 100 अंक निर्धारित है। दो चरणों की 300 अंकों की परीक्षा के बाद फाइनल परिणाम जारी होगा। प्रश्न पत्रों का स्तर सैकण्डरी व सीनियर सैकण्डरी स्तर का रहेगा। फेज प्रथम व द्वितीय की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ तरह के प्रश्न पूछे जांएगे। परीक्षा सितम्बर व अक्टूबर महीने में होने की संभावना है।

 

908 पदों पर भर्तियों का मौका
एयरपोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने 908 पदों पर भर्ती की कवायद शुरू कर दी है। यह भर्ती मैनेजर, जूनियर एग्जिक्यूटिव सहित विभिन्न पदों के लिए होगी। अभ्यर्थियों को 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें मैनेजर (फाइनेंस) के 18 पद, मैनेजर (फायर सर्विस) के 16 पद, मैनेजर (टेक्निकल) एक पद, मैनेजर (इंजीनियरिंग-सिविल) के 71 पद, मैनेजर (ऑफिशियल लैंग्वेज) तीन पद, मैनेजर (कमर्शियल) छह पद, मैनेजर (एचआर) पांच पद, मैनेजर (इलेक्ट्रॉनिक्स) 324 पद, जूनियर एग्जिक्यूटिव (फाइनेंस) के 25 पद, जूनियर एग्जिक्यूटिव (फायर सर्विस) के 15 पद, जूनियर एग्जिक्यूटिव (एयरपोर्ट ऑपरेशंस) के 69, जूनियर एग्जिक्यूटिव (टेक्निकल) के दस पद, जूनियर एग्जिक्यूटिव (ऑफिशियल लैंग्वेज) के छह पद है। अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा।

कुछ पदों के लिए शारीरिक मानदंड, शारीरिक दक्षता परीक्षा और वॉयस टेस्ट भी होगा। ऑनलाइन शुल्क 18 अगस्त तक जमा हो सकेगा। परीक्षा के लिए विस्तृत पाठ्यक्रम जल्द घोषित होगा। अभ्यर्थियों को इस भर्ती का कई महीने से इंतजार था। अब एएआई ने भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है।


इन दिनों चर्चा में…

पुलिस भर्ती : अब रिविजन पर फोकस
प्रदेश की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को नए टॉपिक पढऩे के बजाय रिविजन पर फोकस करना होगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। एक्सपर्ट का कहना है कि अभ्यर्थियों को राजस्थान सामान्य ज्ञान और तर्क शक्ति के प्रश्नों को दोहराने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। इन प्रश्नों में अधिक अंक हासिल कर अभ्यर्थी सफलता के करीब पहुंच सकते है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंकों के आधार पर होगा।

 

37 वीं वल्र्ड हेरिटेज साइट
मनामा (बहरीन) में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 42वें सत्र में मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्स को यूनेस्को की वल्र्ड हेरिटेज साइट्स की सूची में शामिल किया गया है। अहमदाबाद के बाद मुंबई भारत का ऐसा दूसरा शहर बन गया है जो यूनेस्को की विश्व धरोहर संपदा में है। इस सूची में शामिल होने वाली यह भारत की 37 वीं साइट है।


लोपेज ओब्राडोर
मैक्सिकों के राष्ट्रपति पद के चुनावों में एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने जीत हासिल की है। इस पद के लिए शपथ लेने वाले वे पहले वामपंथी राष्ट्रपति होंगे। वहां के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब कोई उम्मीदवार ने कुल मतों के आधे से अधिक मत प्राप्त किए हैं।


सीविजिल एप
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में लोगों व चुनाव कर्मियों को सक्षम बनाने हेतु यह मोबाइल एप लॉन्च किया है। यह एप उन्हीं स्थानों पर चालू होगा, जहां चुनाव की घोषणा की गई है। चुनाव वाले राज्यों से नागरिक के बाहर आते ही निष्क्रिय हो जाएगा।


अन्नपूर्णा दूध योजना
राजस्थान की मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे ने दो जुलाई को दहमी कलां (जयपुर) से राज्य के राजकीय विद्यालयों के कक्षा 1-8 तक के बच्चों को दूध वितरण की इस योजना का शुभारंभ किया। कक्षा एक से पांचवी तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल व 6-8 तक के विद्यार्थियों को 200 एमएल प्रतिदिन प्रति बच्चा दूध दिया जाएगा। इस योजना को लेकर लगातार सवाल भी खड़े हुए लेकिन सरकार ने आखिरकार इस योजना को लागू कर दिया।

 

महत्वपूर्ण प्रश्न


सूचना का अधिकार अधिनियम राजस्थान में कब से लागू हुआ – 12 अक्टूबर, 2005
राजस्थान में राज्यसभा से कुल कितने सदस्य चुने जाते है – 10
राजस्थान का सबसे बड़ा गैर-सरकारी पुस्तकालय कहां स्थित है – पोकरण
राजस्थान में इंटरनेट से जुडऩे वाली पहली ग्राम पंचायत है – नायला (जयपुर)
राजस्थान का वह नेता कौन था जो 1952 से लेकर अपनी मृत्युपर्यन्त विधानसभा का सदस्य रहा – हरिदेव जोशी
राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् का मुख्यालय कहां स्थित है – जयपुर
पैलेस ऑन व्हीलस पर्यटक रेलगाड़ी किस वर्ष आरम्भ हुई -1982
चौरासी खम्बों की छतरी कहां स्थित है – बूंदी में
डीग के महलों (भरतपुर) का निर्माण किस शासक द्वारा करवाया गया – महाराजा सूरजमल द्वारा
‘कमल से भरे सरोवर’ कौनसी चित्रकला शैली का विषय है- किशनगढ़ चित्रकला शैली
प्रसिद्ध चित्रशैली ‘ढ़ोला-मारू’ का सम्बन्ध किस शैली से है – जोधपुर
किस समाचार पत्र ने बिजोलिया किसान आन्दोलन का विस्तृत रूप से प्रचार किया – प्रताप
स्वतन्त्रता सेनानी प्रतापसिंह बारहठ की जन्मस्थली है – शाहपुरा (भीलवाड़ा)
राजस्थान की किस रियासत ने सबसे पहले भारत में विलय पर हस्ताक्षर किए – बीकानेर
उदयपुर रियासत का राजस्थान संघ में विलय कब हुआ – 18 अप्रैल, 1948
किराडू मंदिर किस शैली में निर्मित है – गुर्जर-प्रतिहार
राजस्थान में कजली तीज का मेला व त्यौंहार कहां के प्रसिद्ध है – बंूदी
छोटी तीज का त्यौंहार कब मनाया जाता है – श्रावण शुक्ल तृतीया
डूंगरशाही ओढऩी कहां तैयार की जाती है – जोधपुर
राजस्थान की सबसे बड़ी सूती वस्त्र मिल है – उम्मेद मिल्स, पाली
स्वामी केशवानन्द के बचपन का नाम था – बीरमा
विश्व में आम और केला उत्पादन में भारत का स्थान है – प्रथम

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज सकते है। प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट के लिए लाइक करें एफबी पेज
https://www.facebook.com/patrika.sikar

एक्सपर्ट टीम
अरविन्द भास्कर, इंजी. महेश चौधरी, योगेन्द्र कोक, राजपाल पूनिया, विनित डोटासरा, जगदीश प्रसाद ढ़ाका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो