शेखावाटी के रेलवे ट्रेक होली पर होंगे गुलजार

रेलवे ने की चार और ट्रेन चलाने की तैयारी लेकिन रेवाड़ी-रींगस मार्ग पर डबल डेकर मालगाड़ी हुई बेपटरी
प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजे

By: Suresh

Published: 20 Feb 2021, 06:07 PM IST

सीकर. शेखावाटी के रेलवे ट्रेक पर होली के त्योहार पर रंगत लौट सकती है। रेलवे ने इस ट्रेक पर डेमू सहित चार ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है। स्पेशल के रूप में चलाई जाने वाली इन गाडिय़ों के प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेज दिए गए हैं। इन गाडिय़ों का संचालन होने से क्षेत्र के लोगों के साथ कोचिंग के लिए सीकर आने वाले विद्यार्थियों को भी बड़ा फायदा होगा। वर्तमान में इस ट्रेक पर तीन ही गाडिय़ों का संचालन किया जा रहा है। श्रीगंगागर-बांद्रा, हिसार कोटा के अलावा सप्ताह में तीन दिन तक जयपुर-सरायरोहिला ट्रेन का ही संचालन किया जा रहा है।
सात ट्रेनों के प्रस्ताव में चार शेखावाटी क्षेत्र की
उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर के डिवीजनल ऑफिस की ओर से इसी माह सात नई ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इनमें से चार ट्रेन शेखावाटी के सीकर, झुंझुनूं और चूरू जिले के ट्रेक पर चलेगी। इनमें एक डेमू 11:25 बजे जयपुर से रवाना होकर 14:00 बजे सीकर पहुंचेगी। यह ट्रेन 14:30 पर सीकर से रवाना होकर 17:05 बजे वापस जयपुर पहुंचेगी। दूसरी यात्री ट्रेन जयपुर और चूरू के बीच चलाई जाएगी। यह ट्रेन जयपुर से 18:45 बजे रवाना होकर 23:30 बजे चूरू पहुंचेगी। चूरू से 13:40 बजे रवाना होकर 18:10 बजे जयपुर पहुंचेगी।
दो नई गाडिय़ों के प्रस्ताव
रेलवे ने कोरोना संक्रमण के बाद जयपुर-हिसार, जयपुर-बीकानेर और जयपुर-लोहारू के बीच तीन नई ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भी तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा है। जयपुर-बीकानेर के लिए चलने वाली नई ट्रेन जयपुर से 11: 00 बजे रवाना होकर 20:00 बजे बीकानेर पहुंचेगी। यह ट्रेन 7:30 बजे वापस रवाना होकर 14:30 बजे जयपुर पहुंच जाएगी। जयपुर-लोहारू ट्रेन 13:40 बजे जयपुर से रवाना होकर 19:45 बजे लोहारू पहुंचेगी। लोहारू से 6:20 बजे रवाना होकर 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर से हिसार ट्रेन चलाने का भी तैयारी शुरू की गई है।
प्रयागराज और दुरंतों का इंतजार
शेखावाटी क्षेत्र के लोग प्रयागराज और दूरंतो ट्रेन का लम्बे समय से इंतजार कर रहा है। रेलवे ने जयपुर-मुंबई के बीच चलने वाली दुरंतो ट्रेन का हिसार तक विस्तार करने का प्रस्ताव गत वर्ष जनवरी माह में तैयार किया था। इस ट्रेन के विस्तार की लगभग तैयारी हो गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। इसके बाद इस वर्ष जनवरी माह में जयपुर-प्रयागराज का ट्रेन का बीकानेर तक विस्तार तय किया गया था। ट्रेन की समय सारणी अधिकारियों को भेजने के साथ 14 जनवरी इसके संचालन की तिथि भी तय हो गई थी।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned