हरियाळो राजस्थान: पौधरोपण कर दिया हर खुशी पर एक पौधा लगाने का संदेश

सीकर. राजस्थान पत्रिका के हरयालो राजस्थान अभियान का आगाज रविवार को शेखावाटी में पालवास रोड स्थित प्रिंस एकेडमी में हुआ।

By: Vinod Chauhan

Published: 07 Jul 2019, 01:48 PM IST


सीकर. राजस्थान पत्रिका के हरयालो राजस्थान अभियान का आगाज रविवार को शेखावाटी में पालवास रोड स्थित प्रिंस एकेडमी में हुआ। जिलास्तरीय मुख्य कार्यक्रम में तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों ने हाथों में पौधे लेकर हरियाली बचाने का संकल्प लिया। इसके बाद विद्यार्थियों ने पौधरोपण किया। चूरू व झुंझुनूं में भी तीन स्थानों पर पौधरोपण हुआ। सीकर के जिलास्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रिंस एज्युकेशन हब के निदेशक डॉ. पीयूष सुण्डा ने कहा कि प्राकृतिक असुंतलन के बिगडऩे के कारण मानूसन सीजन के दिन हर साल कम होते जा रहे है। उन्होंने कहा कि लगातार बारिश कमजोर होने से पर्यावरण के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हम सभी हर खुशी के मौके पर पौधे लगाने का संदेश देना होगा। संस्था निदेशक ने आह्मन किया कि आज रविवार का दिन है और सभी विद्यार्थी अपने-अपने घर भी बात करेंगे। ऐसे में सभी अपने परिजनों को भी बारिश के सीजन में पौधे लगाने की बात जरूर कहे।

हर साल लगाते है एक हजार पौधे
प्रिंस एजु हब संस्थान के मानद निदेशक जोगेन्द्र सुण्डा ने कहा कि संस्थान परिसर में हर साल एक हजार से अधिक पौधे लगाए जाते है। इस साल राजस्थान पत्रिका के अभियान से जुडकऱ दुगने पौधे लगाए जाएंगे। इस साल लगने वाले पौधों की जिम्मेदारी संस्थान के दस हजार से अधिक विद्यार्थियों को दी जाएगी।

सामाजिक सरोकारों में पत्रिका का कोई सानी नहीं
कार्यक्रम में प्रिंस एकेडमी के प्रबंधक रमाकांत ने कहा कि सामाजिक सरोकारों में राजस्थान पत्रिका का कोई सानी नहीं है। पानी बचाने से लेकर हरियाली बढ़ाने तक का काम राजस्थान पत्रिका ने अपने हाथ में ले रखा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान पत्रिका के इन अभियानों से प्रदेश के कई इलाकों की सूरत बदल गई है।

कल यहां होंगे कार्यक्रम
राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत सोमवार को सीकर के किरडोली व सांवलोदा लाडखानी इलाके के सरकारी विद्यालयों में पौधरोपण होगा। इसके लिए रविवार को भी विद्यालयों में तैयारी हुई। इन विद्यालयों में भी कक्षा पांचवी से दसवीं तक के विद्यार्थियों को एक-एक पौधा गोद दिया जाएगा।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned