scriptजिले के प्रभारी हैं चिकित्सा मंत्री प्रभारी फिर भी मरीजों को राहत नहीं | Health Minister is incharge of the sikar , no relief to patients | Patrika News

जिले के प्रभारी हैं चिकित्सा मंत्री प्रभारी फिर भी मरीजों को राहत नहीं

locationसीकरPublished: Sep 12, 2019 11:29:50 am

Submitted by:

Puran

प्रशासन की अनदेखी का खामियाजा भुगत रहे हैं मरीज मौसमी बीमारियां सिर पर फिर भी जिला अस्पताल में सुविधाओं का टोटा
एक्सरे की प्लेट हुई खत्म, पीपीपी मोड की लैब पर ताला

जिले के प्रभारी हैं चिकित्सा मंत्री प्रभारी फिर भी मरीजों को राहत नहीं

जिले के प्रभारी हैं चिकित्सा मंत्री प्रभारी फिर भी मरीजों को राहत नहीं

सीकर. उपचार की आस में आने वाले मरीजों की उम्मीदों को अस्पताल प्रशासन तोड़ रहा है। इसकी बानगी है कि शेखावाटी के सबसे बड़े कल्याण अस्पताल में एक्सरे की प्लेट्स तक नहीं है नतीजन न तो मरीजों को डिजीटल एक्सरे की सुविधा तक नहीं मिल रही है। मजबूरी में मैन्यूअली जांच की जा रही है जिससे मरीजों को सटीक बीमारी के कारण तक पता नहीं चल रहे हैं। गंभीर मरीजों को जांच के लिए निजी लैब में जाना पड़ रहा है। जबकि मौसमी बीमारियों के कारण सीकर अलर्ट स्थिति में है पिछले दो माह से पीपीपी मोड पर संचालित जांच लैब पर भी ताले लटके हुए हैं। हालांकि सरकारी लैब है लेकिन यहां भी जांच की संख्या ज्यादा होने के कारण मशीन हांफनेलगी है।
इधर टेंडर जारी लेकिन वर्कआर्डर नहीं
सरकार ने पीपीपी मोड पर ४० प्रकार की क्रिटिकल जांच फिर से शुरू करने के लिए टेंडर तो जारी कर दिया लेकिन वर्कऑर्डर जारी नहीं होने से एसके अस्पताल में जांच लैब शुरू ही नहीं हो पाई। एेसे में थाइराइड, आयरन, विटामिन, एचबीएवनसी जैसे महंगी जांच निजी लैब में जाकर करवानी पड़ रही है। गौरतलब है कि सरकार ने सितंबर 2017 में करसना डायग्नोस्टिक लैब से एमओयू किया था। जिसके तहत अस्पतालों में पीपीपी मोड पर मरीजों के लिए ३६ प्रकार की निशुल्क विशिष्ट जांच सुविधा शुरू की गई थी। जिसे को एक जुलाई २०१९ से बंद कर दिया गया।

यह रहा कारण

कंपनी व सरकार के बीच भुगतान को लेकर सहमति नहीं बनी तो वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए टेंडर का नवीनीकरण नहीं हो सका। ऐसे में निशुल्क जांचें बंद कर दी थीं। वहीं एक्सरे के लिए फिल्म नहीं खरीदने के कारण अब स्टॉक में महज पचास-पचास फिल्म की क्षमता वाले दो बॉक्स ही बचे हुए हैं।

फैक्ट फाइल

अस्पताल में हर दिन औसतन आठ सौ से दो हजार से अधिक रोगियों की ओपीडी रहती है। रोजाना एक चिकित्सक लगभग 50-60 से अधिक मरीजों की विभिन्न प्रकार जांचें लिखते हैं। २२५ से ज्यादा एक्सरे किए जाते हैं लेकिन ये सुविधाएं बंद होने से मरीजों को बाहर जाना पड़ रहा है।
इनका कहना है

पीपीपी मोड पर संचालित लैब के संचालकों ने जल्द ही लैब शुरू करने की बात कही है। फिलहाल मौसमी बीमारियों का जोर है। एेसे में जल्द लैब शुरू हो जाए तो मरीजों को खासा फायदा होगा। एक्सरे प्लेट खत्म होने की जानकारी है। फर्म को एक्सरे प्लेट भिजवाने के निर्देश दिए हैं।
डा. अशोक चौधरी, पीएमओ सीकर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो