आज राजस्थान के 16 जिलों में भारी से अत्यंत भारी बरसात का अलर्ट

राजस्थान में शनिवार को भी मानसून की सक्रीयता से अच्छी बरसात की संभावना है। इस दौरान 16 जिलों में हल्की से अत्यंत भारी बरसात तक होने के आसार है।

By: Sachin

Updated: 31 Jul 2021, 09:04 AM IST

सीकर. राजस्थान में शनिवार को भी मानसून की सक्रीयता से अच्छी बरसात की संभावना है। इस दौरान 16 जिलों में हल्की से अत्यंत भारी बरसात तक होने के आसार है। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल कम दबाव का क्षेत्र बना होने से चक्रवाती परिसंचरण ऊपरी क्षोभमंडल स्तर तक बना हुआ है। जो पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसस दो अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के लगभग सभी स्थानों और पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने के संकेत है। इसी मौसमी चक्र की वजह से शनिवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बरसात का दौर जारी रहेगा। इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट ने भी शनिवार को पूर्वोत्तर राजस्थान में भारी बरसात के अलावा पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम व पश्चिमी हिस्सों में हल्की बरसात होने की संभावना जाहिर की है।

यहां बरसात की संभावना
मौमस विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार पूर्वी राजस्थान के बारां, झालावाड़ जिले में एक- दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बरसात होने की संभावना है। जबकि जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, राजसमंद व चित्तौडगढ़़ जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बरसात हो सकती है। इसी तरह करौली, उदयपुर व प्रतापगढ़ जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के नागौर व पाली जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात होने के आसार हैं।

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट का ये अलर्ट
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को देश में पूर्वोत्तर राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के दक्षिणी हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वी राजस्थान, शेष पूर्वोत्तर भारत, शेष बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, शेष मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, शेष हरियाणा, पंजाब के कुछ हिस्सों, दिल्ली, शेष यूपी, विदर्भ, कोंकण और गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के आसार हैं।

यहां फिर बरसात शुरू
इधर, सीकर सहित शेखावाटी में शुक्रवार से शुरू हुई बरसात का क्रम शनिवार सुबह तक की भी लगातार जारी है। अंचल के ज्यादातर इलाकों में बरसात रिमझिम तो कहीं तेज गति से बरस रही है। सीकर शहर व नेछवा सहित कई इलाकों में भी रातभर रुक रुक कर हुई बरसात अब भी जारी है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned