scriptराजस्थान के 19 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, यहां रातभर बरसे बादल | Heavy rain alert in many districts of Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के 19 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, यहां रातभर बरसे बादल

locationसीकरPublished: Aug 10, 2020 09:06:12 am

Submitted by:

Sachin

मानसून रेखा के उत्तर की ओर खिसकने के साथ ही बारिश के तरस रहे पूर्वी जिलों में अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने सोमवार व मंगलवार को सीकर व झुंझुनूं सहित 19 जिले के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के इन जिलों में कल से चार दिन भारी बरसात की संभावना, यहां रहेगा सूखा

राजस्थान के इन जिलों में कल से चार दिन भारी बरसात की संभावना, यहां रहेगा सूखा

सीकर। मानसून रेखा के उत्तर की ओर खिसकने के साथ ही बारिश के तरस रहे पूर्वी जिलों में अच्छी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने सोमवार व मंगलवार को सीकर व झुंझुनूं सहित 19 जिले के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। जहां भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है। कुछ देर पहले जारी रिपोर्ट में भी मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने सोमवार को सीकर, जयपुर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, टोंक, चूरू, सीकर, झुंझुनूं अजमेर, बारां, कोटा, बूंदी, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर व श्रीगंगानगर में बरसात की संभावना जताई है। इससे पहले सीकर जिले सहित शेखावाटी के कई इलाकों में रविवार को लगातार दूसरे दिन भी बरसात हुई। सीकर में रात करीब 10 बजे शुरू हुई बरसात की रिमझिम का दौर सुबह पांच बजे तक कम- ज्यादा जारी रहा। इससे पहले भी जिले में दिनभर बादलों का जमावड़ा रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया।


बादलों की गति बढी, ओरेंज अलर्ट
मानसून अक्ष रेखा के उत्तरी भाग की ओर शिफ्ट होने से मानसून की गतिविधियां बढ गई है। इस कारण सोमवार और मंगलवार को विभाग ने सीकर व झुंझुनूं सहित पूर्वी राजस्थान के 19 जिलों के लिए भारी बारिश का एलर्ट जारी किया है। जिसके तहत यहां मध्यम से भारी बारिश तक होगी। विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिन तक हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रह सकता है।


इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन के दौरान अजमेर , अलवर, जयपुर, झुंझुनू, सीकर, सवाई माधोपुर, नागौर, टोंक और पाली जिले में कई जगह अच्छी बारिश होगी। इन जिलों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने बताया पिछले 24 घंटे में प्रदेश में बारिश के लिए अच्छी स्थितियां बनी है, लिहाजा शेखावाटी सहित प्रदेश में आगामी पांच दिनो तक लगातार बारिश के कई दौर चलने की संभावना है।


किसानों खिले चेहरे
शेखावाटी के किसानों के लिए रविवार का दिन अच्छा रहा। उन्हें एक तरफ जहां किसान सम्मान निधी की राशि केंद्र सरकार की ओर से बैंक खातों में जारी की गई, वहीं, मानसून ने भी मेहरबानी दिखाई। रातभर जारी रही बरसात की फुहारों और मौसम विभाग की अच्छी बरसात की संभावना ने उनके मुरझाए चेहरों को एक बार फिर खिला दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो