script

शेखावाटी सहित कई जिलों में आज भारी से अत्यंत भारी बरसात का अलर्ट, सीकर में शुरू हुई बारिश

locationसीकरPublished: Jul 30, 2021 09:08:37 am

राजस्थान में शुक्रवार से मानसूनी गतिविधियां बढ़ जाएगी। इससेे दो अगस्त तक झमाझम पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात होने की संभावना है।

शेखावाटी सहित कई जिलों में आज भारी से अत्यंत भारी बरसात का अलर्ट, सीकर में शुरू हुई बारिश

शेखावाटी सहित कई जिलों में आज भारी से अत्यंत भारी बरसात का अलर्ट, सीकर में शुरू हुई बारिश

सीकर. राजस्थान में शुक्रवार से मानसूनी गतिविधियां बढ़ जाएगी। इससेे दो अगस्त तक झमाझम पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से अत्यंत भारी बरसात होने का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसर मौसमी तंत्र के अनुसार प्रदेश में 30 जुलाई से 2 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान के लगभग सभी स्थानों जबकि पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी से अति भारी 64.5 से 204.4 एमएम बारिश होने और पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर अत्यंत भारी 204.5 एमएम से भी ज्यादा बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग की चेतावनी के बीच सीकर के नीमकाथाना व श्रीमाधोपुर क्षेत्र के कई इलाकों में अल सुबह से बरसात का दौर शुरू भी हो गया है। जो सुबह पांच बजे से अब तक रिमझिम बरस रही है।

आज इन जिलों में बरसात का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के सीकर, अजमेर झुंझुनूं, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, कोटा, बारंा, झालावाड़ जिले में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात होने की संभावना है। अलवर, बूंदी, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर व राजसमंद जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के नागौर, चुरू, बीकानेर , पाली व हनुमानगढ़ जिलों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है।

देश में यहां बरसात
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार भी उत्तर पूर्वी राजस्थान में शुक्रवा को भारी तथा दक्षिण पूर्वी राजस्थान व पश्चिमी राजस्थान में आज हल्की बरसात की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को उत्तर पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा व उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश के बाकी पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है।

ट्रेंडिंग वीडियो