scriptराजस्थान में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, औसत पार के पूरे आसार | heavy rain alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, औसत पार के पूरे आसार

locationसीकरPublished: Aug 02, 2021 08:26:37 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मानसून की गतिविधियां दो दिन और तेज रहेगी। जिसका असर पूर्वी राजस्थान में ज्यादा होगा।

राजस्थान में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, औसत पार के पूरे आसार

राजस्थान में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, औसत पार के पूरे आसार

सीकर. राजस्थान में मानसून की गतिविधियां दो दिन और तेज रहेगी। जिसका असर पूर्वी राजस्थान में ज्यादा होगा। जहां अति भारी से अत्यंत भारी बरसात हो सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में भी भारी बरसात होने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में दक्षिण हरियाणा पर निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है। वहीं एक अच्छी तरह से चिन्हित दबाव क्षेत्र उत्तर प्रदेश व आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है। जिसकी वजह से राजस्थान में मानसून दो दिन पूरी तरह सक्रिय रहेगा। केंद्र के अनुसार पिछले कुछ दिनों की मानसून की सक्रीयता से प्रदेश में बरसात औसत से महज तीन फीसदी कम रह गई है। जो पहले 30 फीसदी कम थी। आगामी दिनों की बरसात से राजस्थान में इस बार औसत से भी ज्यादा बरसात होने की पूरी संभावना बनी हुई है।

आज यहां भारी से अति भारी बरसात का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार को झालावाड़, बारां, कोटा, प्रतापगढ़ जिलों में एक-दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बरसात हो सकती है। बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, बूंदी, सवाई माधोपुर व टोंक जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात होने की संभावना है। वहीं, अजमेर, जयपुर, अलवर, दौसा, करौली, राजसमंद, उदयपुर व डूंगरपुर जिलों में एक-दो स्थानों के अलावा पश्चिमी राजस्थान के नागौर व पाली जिले में भी एक-दो स्थानों पर भारी बरसात होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इसके अलावा भी पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में बरसात की पूरी संभावना है।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट: पूर्वी राजस्थान में भारी बरसात
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने भी पूर्वी राजस्थान में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी हो सकती है। बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश तथा गुजरात, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो