scriptराजस्थान में मूसलाधार बरसात व बाढ़ जैसे हालात का अलर्ट, सीकर में तेज बरसात से घरों में पहुंचा पानी | heavy rain alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में मूसलाधार बरसात व बाढ़ जैसे हालात का अलर्ट, सीकर में तेज बरसात से घरों में पहुंचा पानी

locationसीकरPublished: Aug 03, 2021 09:26:38 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मूसलाधार बरसात का क्रम मंगलवार को भी जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर व स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने इसका अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में मूसलाधार बरसात व बाढ़ जैसे हालात का अलर्ट, सीकर में तेज बरसात से घरों में पहुंचा पानी

राजस्थान में मूसलाधार बरसात व बाढ़ जैसे हालात का अलर्ट, सीकर में तेज बरसात से घरों में पहुंचा पानी

सीकर. राजस्थान में मूसलाधार बरसात का क्रम मंगलवार को भी जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर व स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने इसका अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी यूपी व आसपास के लगने वाले मध्यप्रदेश के ऊपर बने स्पष्ट कम दबाव के क्षेत्र राज्य में अब भी 36 से 48 घंटों के दौरान बने रहने की संभावना है। जिसके असर से जयपुर, भरतपुर, कोटा व उदयपुर संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी व अति भारी बारिश होने तथा कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। अलर्ट के बीच ही सीकर में मंगलवार को फिर सुबह तेज बरसात हुई। जो सीकर शहर, खाटूश्यामजी सहित दांतारामगढ़ व धोद के कई इलाकों में दर्ज हुई। बरसात से निचले इलाकों में पानी भरने के साथ कई घरों तक में पानी घुसने से लोगों की परेशानी बढ़ गई।


स्काईमेट ने दिए बाढ़ जैसे हालात के संकेत
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान व मध्य प्रदेश में बारिश गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण हुई है, जो दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और इससे सटे मध्य प्रदेश क्षेत्र में है। इस प्रणाली का संगम क्षेत्र राजस्थान तक फैला हुआ है। जिसकी वजह से राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में भी अति भारी बारिश हुई है। रिपोर्ट के अनुसार यह सिस्टम धीमी गति से चलने वाली प्रणाली है और इसके कुछ दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। इस प्रकार अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के कई हिस्सों में बहुत बारिश जारी रह सकती है। कई इलाकों में बाढ़ वाली स्थिति भी देखने को मिल सकती है।

आज इन जिलों में भारी से अत्यंत भारी बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में मंगलवार को कोटा, सवाई माधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर अति भारी से अत्यंत भारी बरसात की संभावना है। जबकि अजमेर, जयपुर, अलवर , करौली, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी , चित्तौडगढ़़, झालावाड़ जिले में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। वहीं भरतपुर, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा व धौलपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के नागौर जिले में एक- दो स्थानों पर भारी बरसात होने के आसार है। इसके अलावा बाकी जगहों पर भी बरसात हो सकती है।

कल से असर कम, पर बरसात जारी
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मौजूदा तंत्र का प्रभाव कम होने से आगामी एक- दो दिन में पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने की संभावना है। लेकिन, अधिकांश स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहने व कहीं-कहीं भारी व अति भारी बारिश होने की संभावना फिर भी बनी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो