यहां कागजों में होती अस्पताल की नाइट शिफ्ट

फतेहपुर सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र... यहां ना ही तो रात को नर्सिंग स्टाफ मौजूद रहता, ना ही ऑन काल चिकित्सक आने की सुविधा है। हालात ऐसे कि इसे सीएचसी की जगह पीएचसी कहे तो ज्यादा ठीक होगा।

By: Gaurav kanthal

Published: 08 Jun 2019, 05:37 PM IST

फतेहपुर. सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र होने का मतलब 24 घंटे नर्सिंग स्टॉफ मौजूद रहना व ऑन काल डॉक्टर आना, लेकिन रोलसाहबसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ऐसा कुछ नहीं मिलेगा। यहां पर ना ही तो रात को नर्सिंग स्टॉफ मौजूद रहता व ना ही ऑन काल चिकित्सक आने की सुविधा है। हालात ऐसे है कि इसे सीएचसी की जगह पीएचसी कहे तो ज्यादा ठीक होगा। बार बार गुहार लगाने पर भी कोई समाधान नहीं हुआ। गर्मियों में मरीजों की तादाद बढ़ी तो सीएचसी की हकीकत जनता के साथ साथ जनप्रतिनिधियों के सामने आई। इसके बाद विधायक हाकम अली ने सीएमएचओ अजय चौधरी को अस्पताल की व्यवस्था सही करने की बात कही। जानकारी के अनुसार अस्पताल में चार चिकित्सक कार्यरत है, लेकिन चारों दिन में ड्यूटी कर लेते है, नियमों के हिसाब से आपातकालीन सेवाओं की जरूरत पडऩे पर चिकित्सक को फोन करने पर आना होता है, लेकिन चारों में से कोई भी चिकित्सक रोलसाहबसर नहीं रहता है। ऐसे में फोन आने पर भी वह पहुंच नहीं पाता है। इसके अलावा नर्सिंग स्टॉफ को रात को भी ड्यूटी करनी होती है लेकिन यहां वह भी नदारद रहते है। सीएमएचओ के निर्देश पर बीसीएमओ डॉ दलीप कुल्हरी ने अस्पताल का निरीक्षण किया तो हकीकत सामने आई। नर्सिंग स्टॉफ की नाइट ड्यूटी कागजों में हो रही थी, मौके पर कोई भी नहीं मिला। इसके बाद बीसीएमओ ने रिपोर्ट बनाकर सीएमएचओ का सौंप दी। विधायक की शिकायत व बीसीएमओ की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए सीएमएचओ डॉ अजय चौधरी ने ड्यूटी चार्ट बनाकर रात को ड्यूटी करने व रोलसाहबसर मुख्यालय नहीं छोडऩे के निर्देश दिए।
अस्पताल का औचक निरीक्षण
रोलसाबहसर सीएचसी का शुक्रवार को विधायक हाकम अली खान ने औचक निरीक्षण किया। विधायक ने चिकित्सकों से कहा कि भीषण गर्मी के कारण मरीजों की संख्या बढ़ रही है ऐसे में आवश्यक संसाधन जरूर रखें। नाइट में सीएचसी बंद रहने की बात सामने आ रही है ऐसे में किसी कार्मिक की लापरवाही सामने आती है तो उच्चाधिकारियों से शिकायत कर समाधान करवाया जाएगा। विधायक ने निशुल्क दवा योजना, निशुल्क जांच योजना के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

 

Gaurav kanthal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned