scriptHospital News: नीमकाथाना के जिला अस्पताल में हाईटेक सोनोग्राफी मशीन की दरकार | Hi-tech sonography machine in neemkathana hospital | Patrika News

Hospital News: नीमकाथाना के जिला अस्पताल में हाईटेक सोनोग्राफी मशीन की दरकार

locationसीकरPublished: Jul 06, 2022 10:39:02 am

Submitted by:

Mukesh Kumawat

अस्पताल में कलर सोनोग्राफी मशीन नहीं होने से मरीजों की निजी सेंटरों पर कट रही जेब

Hospital News: नीमकाथाना के जिला अस्पताल में  हाईटेक सोनोग्राफी मशीन की दरकार

Hospital News: नीमकाथाना के जिला अस्पताल में हाईटेक सोनोग्राफी मशीन की दरकार

नीमकाथाना. राजकीय कपिल जिला अस्पताल में वर्षों पुरानी सोनोग्राफी मशीन अब हांफने लगी है। हालांकि सोनोलोजिस्ट सभी मरीजों की सोनोग्राफी करने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार जनवरी से अब तक 5948 सोनोग्राफी हो चुकी है। जिला अस्पताल का दर्जा मिलने के बाद अस्पताल की सुविधाओं में तो धीरे-धीरे बढ़ोतरी होती जा रही है, लेकिन वर्तमान में आउटडोर को देखते अस्पताल में दूसरी हाईटेक सोनोग्राफी मशीन की दरकार है। कई बार मशीन सुचारू रूप से काम नहीं कर पाने से इमरजेंसी मरीज की रिपोर्ट बनाने में डॉक्टर के सामने संकट खड़ा हो जाता है। ऐसे में सोनोग्राफी के लिए रोगियों को निजी सोनोग्राफी सेन्टरों पर जाना भी मजबूरी हो जाती है। चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार सोनोग्राफी मशीन वर्ष 2013 में लगी थी।

कभी भी बंद हो जाती है मशीन

करीब 10 वर्ष का लम्बा अरसा होने से मशीन चलती-चलती कब बंद हो जाए, कहा नहीं जा सकता। सूत्र बताते हैं कि मशीन कई बार खराब हो चुकी है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि मरीजों को परेशान नहीं होने दिया जाता है, लेकिन मरीजों की माने तो बाहर उनकी जेब कट रही है।

प्रतिदिन होती हैं 50 से अधिक सोनोग्राफी

चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार चिकित्सालय में प्रतिदिन 50 से अधिक मरीजों, गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी की जाती है। एक ही सोनोलोजिस्ट होने से रविवार को मरीजों की सोनोग्राफी नहीं होती है। नई मशीन के साथ-साथ दूसरे सोनोलोजिस्ट भी लगाया जाए, जिससे 24 घंटे मरीजों को फायदा मिल सके।

विजन स्पष्ट नहीं

मशीन के पुरानी होने से अब इसका विजन भी स्पष्ट नहीं आ पाता है। सूत्र बताते हैं कि पथरी से पीड़ित की तो एक बार स्टोन नजर आ जाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि फिर उसकी जांच करने पर स्टोन नजर आए। असल में मशीन के अधिक पुरानी होने से उसकी एक्यूरेसी सही नहीं है।

6 माह में की गई सोनोग्राफी

माह संख्या

जनवरी 1042

फरवरी 1139

मार्च 518

अप्रैल 949

मई 1192

जून 1108

नई सोनोग्राफी मशीन के लिए लिख रखा है। उम्मीद है जल्द ही नई सोनोग्राफी मशीन अस्पताल को मिले।

डॉ जीएस तंवर, पीएमओ, जिला अस्पताल, नीमकाथाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो