धोरों में तीन दिन चलेगी होली की धमाल....और किसान इसलिए होंगे तीन दिन परेशान

प्याज मंडियों में कारोबार रहेगा तीन दिन बंद, प्याज उत्पादक किसानों की बढ़ेकी चुनौती
बुधवार को सुचारू होगा कारोबार
सीकर. होली पर्व को देखते हुए रविवार से कृषि उपज मंडी में प्याज का कारोबार बंद रहेगा। मंडी में रविवार, सोमवार व मंगलवार को कारोबार नहीं होने से प्याज उत्पादकों को परेशानी होगी।

By: Ajay

Published: 07 Mar 2020, 06:13 PM IST

सीकर. होली पर्व को देखते हुए रविवार से कृषि उपज मंडी में प्याज का कारोबार बंद रहेगा। मंडी में रविवार, सोमवार व मंगलवार को कारोबार नहीं होने से प्याज उत्पादकों को परेशानी होगी। प्याज व्यापारी नेमीचंद सांई, भंवरलाल निठारवाल ने इस समय लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र का प्याज आ रहा है। सीजन की शुरूआत में प्याज के कट्टों की आवक होने लगी है। पिछले दो दिन से मौसम बिगडऩे के कारण किसानों ने प्याज की कम खुदाई की है। रसीदपुरा क्षेत्र के किसान उदयसिंह ने बताया कि तीन दिन बाद जब मंडी खुलेगी तो प्याज की आवक बम्पर होगी। जिसका असर भावों पर पड़ेगा। एेसे में किसानों को नुकसान होगा। गौरतलब है कि सीकर जिले में 12 हेक्टेयर में प्याज की फसल बुवाई हुई है।

महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश को देगा टक्कर
शेखावाटी का मीठा प्याज इस बार महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश के प्याज को कड़ी टक्कर देगा। वजह पिछले दिनों महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश जिले के प्याज उत्पादक क्षेत्रों में अच्छी बरसात होना है। इन क्षेत्रों में एक सप्ताह के दौरान तीन से चार बार बरसात होने से प्याज की करीब 60 फीसदी फसल खराब हो गई। एेसे में आगामी माह तक शेखावाटी का मीठा प्याज प्रदेश की मंडियों में नासिक के प्याज की जगह ले लेगा।

व्यापारी हुए प्रभावित
महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश के प्याज का रंग अधिक लाल व छिलका टिकाऊ होता है। अन्य स्थानों के प्याज की तुलना में पानी की मात्रा कम होने से यहां के प्याज का ही स्टॉक होता है और एक्सपोर्ट किया जाता है। वर्तमान में प्याज का एक्सपोर्ट दुबई, मलेशिया, बाग्लादेश में हो रहा है। वहीं पिछले दिनों बारिश के बाद प्याज की गुणवत्ता प्रभावित होने से एक्सपोर्ट करने वाले व्यापारियों के सामने आपूर्ति करना मुश्किल हो गया है।

जिले के किसानों को होगा फायदा
सीकर जिले में अगेते प्याज का उत्पादक क्षेत्र रसीदपुरा, मैलासी, सांवलोदा, भढ़ाडर आदि है। थोक मंडी में सबसे ज्यादा इस क्षेत्र का प्याज आता है। रसीदपुरा के किसान उदय सिंह, बनवारी झीगर सहित कई किसानों की मानें तो इस बार शुरूआत से भाव कम रहे हैं। वहीं पिछले दिनों मौसम बिगडऩे की आशंका के कारण यहां के लोगों ने खेतों से करीब
अच्छे भाव मिलेंगे।

Ajay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned