script

40 दिन में यूं पूरा हो सकता है रीट का सिलेबस

locationसीकरPublished: Jan 17, 2021 04:41:57 pm

प्रदेश के 11 लाख से अधिक युवाओं की नौकरी की आस से जुड़ी रीट भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

40 दिन में यूं पूरा हो सकता है रीट का सिलेबस

40 दिन में यूं पूरा हो सकता है रीट का सिलेबस

सीकर. प्रदेश के 11 लाख से अधिक युवाओं की नौकरी की आस से जुड़ी रीट भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। परीक्षा के सिलेबस व पैर्टन को लेकर काफी अभ्यर्थी उलझे हुए है। जबकि सिलेबस में महज दस से 15 फीसदी तक ही बदलाव हुआ है। बोर्ड ने अपनी साइट पर सिलेबस अपलोड कर दिया है। रीट के सभी मुद्दों को लेकर पत्रिका टीम ने राजकीय महाविद्यालय लक्ष्मणगढ़ के इतिहास विषय के असिस्टेंट प्रोफेसर पवन भंवरिया से खास बातचीत की। भंवरिया तृतीय श्रेणी, द्वितीय श्रेणी, प्रथम श्रेणी व्याख्याता व कॉलेज व्याख्याता से लेकर अन्य परीक्षाएं पास कर चुके है।

प्रश्न: रीट परीक्षा का सिलेबस जारी होने के बाद कई अभ्यर्थी काफी बेहद परेशान है। नए सिलेबस ने अभ्यर्थियों की किस तरह से परेशानी बढ़ाई है।

उत्तर: सिलेबस में ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। 90 फीसदी तक सिलेबस पुराने ही है। जो विद्यार्थी लगातार रीट की तैयारी में जुटे है उनको नए टॉपिक पढऩे के लिए थोड़ा पढ़ाई का समय अतिरिक्त देना होगा। लेकिन जिन विद्यार्थियों ने सिलेबस आने के बाद पढ़ाई शुरू की उनको अब लगातार पढ़ाई पर फोकस करना होगा।
प्रश्न: अब जो नया सिलेबस जुड़ा है उसकी पढ़ाई के लिए अभ्यर्थियों को क्या रणनीति अपनानी होगी।

उत्तर: नए टॉपिक को अलग-अलग भागों में बांटकर नोट्स बनाकर पढ़ाई करनी होगी। इसके बाद पुराने पाठ्यक्रम को नए सिरे से पढऩा होगा। इस तरह से अभ्यर्थी 40 दिन के भीतर सिलेबस को आसानी से पूरा कर सकते है।
प्रश्न: रीट के लिए कौनसी पुस्तकों से पढ़ाई करनी होगी।

उत्तर: अब तक जिन पुस्तकों से पढ़ाई कर रहे है उनको जारी रखे। प्रथम लेवल के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड की कक्षा एक से दसवीं तक की पुस्तकों से पढ़ाई करना बेहतर रहेगा। रीट द्वितीय लेवल वाले अभ्यर्थियों को कक्षा एक से बारहवीं तक की पुस्तकों से पढ़ाई करनी होगी। सिलेबस में बोर्ड की सत्र 2019-20 की पुस्तकों का जिक्र किया है। ऐसे में बोर्ड की पिछले सत्र में पढ़ाई गई पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। इसके अलावा बोर्ड द्वारा इसी वर्ष कक्षा छह से दसवीं तक लागू की गई राजस्थान सामान्य ज्ञान की पुस्तकों से भी आसानी से नोट्स बनाए जा सकते है। इन पुस्तकों के कई टॉपिक नए सिलेबस में शामिल हुए है।
प्रश्न: प्रश्न पत्र को किस तरह से बांटकर तैयारी आसानी से की जा सकती है।

उत्तर: रीट में 150 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। रीट का प्रश्न पत्र मुख्य तौर पर पांच भागों में बंटा हुआ है। इसमें बाल विकास, शिक्षण विधियां, भाषा प्रथम व भाषा द्वितीय व विषय शामिल है। परीक्षा में अभी लगभग 100 दिन है। ऐसे में प्रतिदिन सभी भागों की पढ़ाई करनी होगी। प्रैक्टिस सेट से प्रश्नों को नियमित रुप से हल जरूर करें इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। सिलेबस को अप्रेल के पहले सप्ताह तक पूरा कर लें ताकि रिविजन के लिए आपके पास 20 दिन का समय बच जाए।
प्रश्न: रीट के पुराने प्रश्न पत्रों का क्या फायदा लिया जा सकता है।

उत्तर: रीट में पहली बार शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को निश्चित तौर पर अब तक हुई रीट के प्रश्न पत्रों के पेपर जरूर हल करने चाहिए। इससे उनको पेपर पैर्टन के साथ प्रश्नों की प्रकृति को भी समझने का भी मौका मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो