तीन साल बाद आमने-सामने हुए पति-पत्नी तो दूर हो गए सारे गिले-शिकवे और यूं घुल गई रिश्ते में मिठास

लोक अदालत में 609 प्रकरणों का निस्तारण समझाइश के निपटाया विवाद

Vishwanath Saini

December, 1012:12 PM

सीकर. जिला विधिक प्राधिकरण की ओर से शनिवार को आयोजित लोक अदालत में 609 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। लोक अदालत में प्रि-लिटिगेशन व लंबित मामलों को समाहित करते हुए बैंक रिकवरी मामले, एमएसीटी के मामले, पारिवारिक विवाद, श्रम-विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, बिजली/पानी के मामले, पेंशन भत्तों से सम्बंधित सेवा मामले एवं अन्य सिविल मामले जो विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन प्रकरणों का निस्तारण किया गया।


जिला एवं सेशन न्यायाधीश अभय चतुर्वेदी ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए 24 बैंचों का गठन किया गया। इस दौरान कुल 609 प्रकरण निस्तारित किए गए। इसके अलावा 6,92,45,251 रुपए के अवार्ड पारित किए गए।

राष्ट्रीय लोक अदालत में पारिवारिक न्यायालय में विचाराधीन एक प्रकरण जिसमें एक महिला ने अपने पति से विवाह विच्छेद की याचिका तीन वर्ष पहले प्रस्तुत की थी तथा दंपति अलग-अलग रह रहे थे। पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश ईश्वरीलाल वर्मा ने दंपति के बीच वैचारिक मतभेद को दूर करते हुए बाद में जिला न्यायाधीश के समक्ष दंपति ने एक दूसरे को माला पहना कर दो परिवार को मिलाया।

पांच दम्पतियों का पुन: बसा घर
तालुका विधिक सेवा समिति के तत्वावधान में न्यायालय परिसर में शनिवार को तीन अलग-अलग बैचों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हुआ। समिति के सचिव अभिजीत स्वामी ने बताया कि तीनों बैचों में 198 प्रकरणों का निस्तारण पक्षकारों की आपसी समझाइस से लोक अदालत की भावना में सम्पन्न हुआ।

इसमें एडीजे खेतड़ी विजय सिंह सिंवर व सदस्यों वीरेन्द्र कुमार व विजय कुमार जांगिड़ की बैंच ने 109 प्रकरणों, एसीजेएम मनोज मीणा एवं सदस्यों नंदकिशोर बबेरवाल व आलोक मान की बैंच ने 32 प्रकरणों तथा जेएम ज्ञानेन्द्र सिंह व सदस्यों विजय सिंह कसाना एवं सुभाष दाधिच की बैंच के 57 प्रकरणों का पक्षकारों के आपसी समझाइस से लोक अदालत की भावना में निस्तारण किया गया।

इसमें आपसी सहमति से न्यायालय में तलाक के चल रहे पांच प्रकरणों में पति-पत्नी को समझाइस करने पर पांचों जोड़े पुन: एक साथ रहने के लिए सहमत हुए तथा इस पर न्यायाधीशों एवं सम्बन्धित वकीलों की उपस्थिति में आपस में माला पहना कर खुशी से घर को रवाना हुए। इस अवसर पर बार अध्यक्ष हवा सिंह बबेरवाल, अपर लोक अभियोजक पाबूदान सिंह निर्वाण, बजरंग सिंह निर्वाण, मुकेश कुमार शर्मा, शीशराम सैनी, विश्वनाथ अग्रवाल, अजीत सिंह तंवर, सुभाष कुमावत, फारुख अली, ओमवती, प्रवीण जेवरिया सहित दर्जनों वकील उपस्थित थे।

vishwanath saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned