script

राजस्थान के इन जिलों पर फिर मंडरा रहा भयंकर रेतीले बवंडर का खतरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

locationसीकरPublished: Apr 10, 2019 04:58:12 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में रेतीले बवंडर (Dust Storm) का खतरा अभी टला नहीं है। अगले चार दिन तक प्रदेश के 18 जिलों को रेतीला तूफान अपनी चपेट में ले सकता है। इसके लिए मौसम विभाग जयपुर ने अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में रेतीले बवंडर का खतरा अभी टला नहीं है। अगले चार दिन तक प्रदेश के 18 जिलों को रेतीला तूफान अपनी चपेट में ले सकता है। इसके लिए मौसम विभाग जयपुर ने अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के इन जिलों पर फिर मंडरा रहा भयंकर रेतीले बवंडर का खतरा, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

सीकर।

राजस्थान में रेतीले बवंडर का खतरा अभी टला नहीं है। अगले चार दिन तक प्रदेश के 18 जिलों को रेतीला तूफान अपनी चपेट में ले सकता है। इसके लिए मौसम विभाग जयपुर ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में 10 से 14 अप्रेल के बीच का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (Weather Department) की चेतावनी (Warning) के अनुसार इन चार दिन में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी, थंडर स्टॉर्म (Thunder Storm) और बारिश और तेज लू चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होगा। हाल में आए बवंडर के बाद से हर पल बदल रहे मौसम के कारण पहले ही शेखावाटी के लोग खासे चिंतित है। अब मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद लोग सहम उठे हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण भी सीकर, चूरू व झुंझुनूं जिलों में भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। सीकर में मंगलवार को सुबह से तेज धूप रही और दोपहर में लोग पसीने से तर-बतर रहे।

ये जिले होंगे प्रभावित
उत्तर पूर्वी राजस्थान के आस-पास 1.5 किलोमीटर का एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा कर्नाटक तक एक द्रोणिका के कारण भी नम हवाएं समुद्र तल से आ रही है। इन हवाओं के तेजी से कम दवाब के क्षेत्र में जाने से ही मौसम बिगड़ रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार अलवर, कोटा, बूंदी, झुंझुनूं, टोंक, अलवर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर, जालौर, पाली, भरतपुर, चित्तौडगढ़़, सिरोही, श्रीगंगानगर और नागौर में आगामी चार दिन में कभी भी रेतील तूफान आ सकता है। दस अप्रेल को झुंझुनूं, अलवर, टोंक, कोटा, बूंदी, भरतपुर, चितौडगढ़़, सिरोही, करौली, झालावाड़ व बारां जिला प्रभावित रहेगा। एक-दो स्थानों पर थंडर स्टॉर्म व बिजली गिरने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

लाखों का फटका दे चुका है बवंडर

अप्रेल माह की शुरूआत के साथ ही मौसम में आ रहे उतार-चढ़ाव के कारण लोगों के लिए गर्मी की शुरूआत एक पहेली बन गया है। पिछले दिनों आए अंधड के कारण किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है। किसानों का कहना है कि मौसम पलटता है तो चार माह की हाड़तोड मेहनत के बाद पक कर तैयार रबी की फसलों में नुकसान बढ़ जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो