scriptIMD New Alert After Rain And Hailstorm In Rajasthan, Weather Forecast Of 1-29 February | सर्दी ने लिया यूटर्न, ओले गिरने के बाद IMD का नया अलर्ट, देखें फरवरी के पहले सप्ताह की भविष्यवाणी | Patrika News

सर्दी ने लिया यूटर्न, ओले गिरने के बाद IMD का नया अलर्ट, देखें फरवरी के पहले सप्ताह की भविष्यवाणी

locationसीकरPublished: Feb 01, 2024 09:36:36 am

Submitted by:

Akshita Deora

Sikar Weather: जनवरी महीने के अंतिम दिन बुधवार को सीजन की पहली मावठ हुई। अलवर के बाहरी क्षेत्रों में भी बूंदाबांदी हुई और एमआईए क्षेत्र में ओले भी गिरे। मावठ के बाद सीकर जिले में नरम पड़े सर्दी के तेवर तीखे हो गए। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेश के कई जिलों में मावठ होने के आसार बने रहेंगे।

 

hailstorm_rajasthan.jpg
Demo Pic

Rain And Hailstorm In Rajasthan: जनवरी महीने के अंतिम दिन बुधवार को सीजन की पहली मावठ हुई। अलवर के बाहरी क्षेत्रों में भी बूंदाबांदी हुई और एमआईए क्षेत्र में ओले भी गिरे। मावठ के बाद सीकर जिले में नरम पड़े सर्दी के तेवर तीखे हो गए। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेश के कई जिलों में मावठ होने के आसार बने रहेंगे।

सीकर में बुधवार सुबह से बादलों की लुकाछिपी रही। उत्तर पूर्वी हवाएं चली। दोपहर में हवाओं में नमी बढ़ गई और मौसम बिगड़ने के आसार नजर आने से किसान चिंतित हो उठे। हवाओं की रफ्तार बढ़ने से शाम को सर्दी रही। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री व सीकर में अधिकतम तापमान डिग्री व न्यूनतम तापमान डिग्री दर्ज किया गया।

किसानों के चेहरे खिले
जिले में इस समय रबी की फसलों में फल-फूल और दाना बनने की अवस्था है। ऐसे में फसलों को नमी की अतिरिक्त जरूरत होती है। हर बार पाला गिरने से फसलों का उत्पादन प्रभावित होता है। पिछले चार दिन से मौसम शुष्क होने से किसानों को उत्पादन गिरने की चिंता सताने लगी थी। ऐसे में अब मावठ के बाद नमी बढ़ने के कारण रबी की फसलों का उत्पादन मिलने की आस जागी है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में बदला मौसम, यहां हुई बारिश और गिरे ओले, मौसम विभाग का अलर्ट



अब ऐसा रहेगा मौसम
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बैक टू बैक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर फरवरी माह के पहले सप्ताह में मौसम यूटर्न लेगा। 3-4 फरवरी को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो