scriptइनकम टैक्स ऑफिसर बहादुर सिंह ने बेटे की शादी में पेश की मिसाल, लौटाया लाखों का दहेज | income tax officer bahadur singh refuse to dowry in sons wedding | Patrika News

इनकम टैक्स ऑफिसर बहादुर सिंह ने बेटे की शादी में पेश की मिसाल, लौटाया लाखों का दहेज

locationसीकरPublished: Feb 14, 2020 04:48:52 pm

Submitted by:

Naveen

Marriage Without Dowry : दहेज लोभियों की खबरों के बीच शगुन में मिलने वाली लाखों रुपए ठुकराकर लडक़ी के पिता से महज 101 रुपए लेकर बेटे की शादी कर आयकर विभाग के एक अधिकारी ने मिसाल पेश की है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बहादुर सिंह ने बेटे की शादी में पेश की मिसाल, लौटाया लाखों का दहेज

इनकम टैक्स ऑफिसर बहादुर सिंह ने बेटे की शादी में पेश की मिसाल, लौटाया लाखों का दहेज

सीकर/बीकानेर.
Marriage Without Dowry : दहेज लोभियों की खबरों के बीच शगुन में मिलने वाली लाखों रुपए ठुकराकर लडक़ी के पिता से महज 101 रुपए लेकर बेटे की शादी कर आयकर विभाग के एक अधिकारी ने मिसाल पेश की है। उनकी यह मंशा देख बारातियों ने भी शगुन के तौर पर मिलने वाली राशि नहीं ली। सीकर में कार्यरत आयकर अधिकारी बहादुर सिंह शेखावत के लडक़े दिपेश सिंह शेखावत और जैसलमेर में पदस्थापित बीएसएफ निरीक्षक लक्ष्मण सिंह की बेटी चंदन कंवर की शादी बुधवार को यहां बीकानेर में एक निजी होटल में हुई थी। इस अवसर पर बेटी के पिता लक्ष्मण सिंह ने अपने समधी बहादुर सिंह को शगुन के 6.51 लाख रुपए थाली में दिए तो उन्होंने लेने से इनकार कर दिया। जानकारों ने बताया कि लडक़े के पिता ने यह कहकर रुपए लौटा दिए कि वे बहू नहीं, बेटी लेने आए हैं। आयकर अधिकारी ने शगुन में राशि नहीं लेने के लिए पहले अपने परिजनों और रिश्तेदारों से सहमति ली थी। आयकर अधिकारी की कुरीति दूर करने की पहल सभी को पसंद आई।

हिंदू बेटी की शादी में मुस्लिम परिवार ने यूं पेश की सौहार्द की मिसाल, हर जगह हो रही है चर्चा

दहेज एक सामाजिक बुराई

हमारे समाज में दहेज एक सामाजिक बुराई के रूप में उभरा है। इस कुप्रथा की काली छाया से कन्याएँ बुरी तरह से आक्रांत हैं । इससे अनेक गृहिणियों शारीरिक व मानसिक बीमारियों की शिकार बनती हैं । इससे स्त्री जाति का महत्त्व घट गया है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो