कोरोना टीकाकरण का बढ़ा दायरा, एप में नए बदलाव के साथ आज होगा टीकाकरण

शनिवार को उद्घाटन के बाद कोरोना का वेक्सीनेशन सोमवार को फिर चार केन्द्रों पर किया जाएगा।

By: Sachin

Updated: 18 Jan 2021, 08:49 AM IST

सीकर. शनिवार को उद्घाटन के बाद कोरोना का वेक्सीनेशन सोमवार को फिर चार केन्द्रों पर किया जाएगा। हर केंद्र पर 100 हेल्थ वर्कर के हिसात से चारों केन्द्रों पर 400 हेल्थ वर्कर्स को यह टीका लगाया जाएगा। जो सीकर जिले में एसके अस्पताल के अलावा पहले की ही तरह लक्ष्मणगढ़, दांता और खण्डेला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगा। जिला वैक्सीन स्टोर से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड वैक्सीन के बॉक्स में पुलिस सुरक्षा में वैक्सीन की नई डोज सभी केन्द्रों पर पहुंचाई गई है। प्रत्येक सेंटर पर वैक्सीनेशन का प्लान तैयार किया गया है। इससे पहले टीकाकरण को लेकर रविवार देर रात तक कर्मचारी हेल्थ वर्कर्स के डाटा कोविन एप पर अपलोड करने में जुटे रहे।


एप में बदलाव के साथ बढ़ेगा टीकाकरण का दायरा
कोरोना वैक्सीन के पहले दिन हेल्थ वर्कर्स की संख्या कम रही थी। इसके बाद प्रशासनिक छूट मिलने के बाद कुछ रफ्तार तो बढ़ी। नोडल अधिकारी डा विशाल सिंह ने बताया कि जिस सेंटर पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या कम है और वैक्सीनेशन के दायरे को बढ़ाने के लिए सेंटर्स के आस-पास के हेल्थ वर्कर्स को शामिल किया जाएगा। जिसके तहत कोविन एप में नया प्रावधान किया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निजात पाने के लिए प्रत्येक वैक्सीन सेंटर पर चिकित्सक मौजूद रहेगा। साथ ही एम्बुलेंस की भी सुविधा रहेगी।


वैक्सीनेशन के 24 घंटे सभी स्वस्थ
नोडल अधिकारी डा विशाल सिंह ने बताया कि 16 जनवरी को जिले में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाने वाले सभी हेल्थ वर्कर्स ठीक है। हेल्थ वर्कर्स को कुछ परेशानी नहीं है और सभी हेल्थ वर्कर्स कोरोना वैक्सीन को लगवाने के लिए दूसरे लोगों को मोटिवेट कर रहे हैं।


31 जनवरी तक होगा टीकाकरण
कोरोना वेक्सीन के लिए चार जगहों को चिन्हित किया गया है। जिले के करीब 11 हजार हेल्थ वर्कर्स को दायरे में लाने के लिए सेंटर्स को भी बढ़ाया जाएगा। साथ ही पहले दिन पंजीयन के बावजूद जो हेल्थ वर्कर्स टीकाकरण से वंचित हो गए। उन्हें दोबारा से एप पर पंजीयन करवाना होगा। इसके बाद वह टीकाकरण के दायरे में आएगा। मुख्यालय से मिले निर्देर्शों के अनुसार जिले में फिलहाल 31 जनवरी तक 11 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए वैक्सीनेटर्स भी बढ़ाए जाने पर चर्चा की जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned