scriptप्रदेश में यहां इंटरनेट ने रोकी लेन-देन की राह | Internet stopped the way of transactions in the state | Patrika News

प्रदेश में यहां इंटरनेट ने रोकी लेन-देन की राह

locationसीकरPublished: Jul 01, 2022 09:20:38 pm

Submitted by:

Puran

गली मोहल्लों से शोरूम तक व्यापार प्रभावित
केस एक: हाउसिंग बोर्ड निवासी अभिषेक को हाल में जयपुर से खरीदी नई कार की किश्त जमा करवानी थी। इंटरनेट सेवाएं बंद होने से उसे जयपुर जाकर शोरूम में ही रुपए जमा करवाने पडे। इससे पहले की दो किश्त वह ऑनलाइन प्लेटफार्म से जमा करवा चुका।
केस दो: लोसल के महावीर सिंह का पुत्र दिल्ली में एक हॉस्टल में रहता है उसे रोजमर्रा की जरूरत के लिए मनी ट्रांसफर करनी थी। बेटे का वहां बैंक खाता नहीं होने से परेशानी हुई बाद में किसी अन्य के बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर किए

प्रदेश में इंटरनेट ने रोकी लेन-देन की राह

प्रदेश में इंटरनेट ने रोकी लेन-देन की राह

ये केवल दो उदाहरण नहीं है प्रदेश के उदयपुर में एक दर्जी की खौफनाक हत्या के बाद प्रदेश में इंटरनेट सेवाओं के बंद रहने से में महज एक दिन में ही करोड़ों रुपए लेन-देन प्रभावित हो गया। रात से इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के कारण जहां छोटे से बड़े व्यवसायी तक परेशान है। ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करने वाले लोग खासे परेशान हुए। कोरोना काल के बाद पहली बार बुधवार को शहर के अधिकांश एटीएम में लोगों की भीड रही। जिसका नतीजा हुआ कि कई एटीएम में नकद राशि ही दोपहर से पहले खत्म हो गई। ऐसे में लोगों को बैंकों में जाना पड़ा। जहां लोगों ने खातों से पैसे निकाले। इसके बाद बाजार में रोजमर्रा की चीजें खरीदी। इंटरनेट बाधित होने का असर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे वैक्सीनेशन और टेलीमेडिसिन सेवा पर भी पड़ा। गौरतलब है कि कोरोना काल से डिजीटल लेन-देन बढ़ने से लोगों ने अपने पास नकद राशि रखनी कर दी। वहीं अधिकांश छोटे-बडे दुकानदार भी ऑनलाइन पेंमेंट को लेने लगे।
इन सेवाओं पर पड़ा सबसे ज्यादा असर

शेयर बाजार ट्रेडिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल बैंकिंग, ऑनलाइन ग्रोसरी खरीद और ऑनलाइन शॉपिंग ठप रही। होटलों में फूड डिलीवरी के ऑर्डर बंद रहे। पेट्रोल पंप पर भी ऑनलाइन और मोबाइल पेमेंट अटक गए। सबसे बड़ा नुकसान मरीजों को हुआ। सीकर में कई पैथोलॉजी लैब की ब्रांच है। जिनमें सेम्पल जांच तो जांच के लिए जयपुर भेज दिए जाते हैं लेकिन रिपोर्ट ऑनलाइन ही आती है।
लोग रहे परेशान

पिछले लम्बे समय से काफी संख्या में लोग मोबाइल के जरिए ही आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी कर रहे थे लेकिन इंटरनेट सेवा बंद रहने से कई कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। ग्राहकों को होम डिलीवरी करने वाली सभी कंपनियों का व्यवसाय पूरी तरह ठप रहा। इंटरनेट सेवा बंद रहने से लोग व्हाट्सएप व अन्य माध्यम से सोशल मीडिया से पूरी तरह कट गए। इंटरनेट सेवा बंद रहने से कई बैंकों के कामकाज पर भी असर पड़ा। हालांकि कई बैंकों में इंटरनल व्यवस्था के माध्यम से ग्राहकों का काम काज किया गया। इंटरनेट सेवा बंद रहने के कारण आम लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी।
पेट्रोल पंप सहित कई जगहों पर नहीं हुआ कार्ड से पेमेंट

सभी पेट्रोल पंप पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ठप रहा। पंप पर सबसे पहले कर्मचारी ये पूछते नजर आए कि आप पेमेंट कैसे करेंगे। कई जगह तो कार्ड या ऑनलाइन पेमेंट बताते ही तेल भरने से मना कर दिया।
व्यापार प्रभावित

होम डिलीवरी- 17 लाख

मनी ट्रांसफर-45 लाख

मोबाइल रिचार्ज- 18 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो