scriptVIDEO : राजस्थान के किसान पिता-पुत्र का इजराइयल भी हुआ दीवाना, जानिए इनका कमाल | Israeli also crazy OF sikar kisan father and son | Patrika News
सीकर

VIDEO : राजस्थान के किसान पिता-पुत्र का इजराइयल भी हुआ दीवाना, जानिए इनका कमाल

सीकर के रसीदपुरा के प्रगतिशील किसान पिता- पुत्र की सोच और मेहनत ने उन्हें अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया है।

सीकरJan 10, 2018 / 04:56 pm

vishwanath saini

Sikar Kisan Father Son

सचिन माथुर/सीकर
सीकर के रसीदपुरा के प्रगतिशील किसान पिता- पुत्र की सोच और मेहनत ने उन्हें अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया है। खेती की आधुनिक तकनीक से इन्होंने न केवल पानी की कमी की समस्या से छुटकारा पा लिया है। बल्कि, पूरे गांव के लिए खेती का एक आदर्श नमूना भी पेश किया है। जी हां, यह हाईटेक किसान है बलवीर फेनिन और उनके बेटे दीन दयाल। इन्हें इजराइली तकनीक से खेती के लिए अंचलभर में पहचाना जाने लगा है।

 

बतादें कि खेती में नवाचार के चलते बलवीर का चयन इजराइल में खेती की तकनीक जानने के लिए हुआ था। इजराइल जाकर उन्होंने न कम पानी में पॉली कवर म ड्रिप सिस्टम से खेती की नई तकनीक न केवल सीखी, बल्कि उसे अपने खेत में भी लागू किया। अब वह सब्जियों की पैदावार इसी तकनीक से करते हैं।

पत्रिका टीम जब उनके खेत पहुंची, वहां इजराइली तकनीक से टमाटर की बुआई मिली। यहां टमाटर के छोटे- छोटे पौधे पॉलीकवर में ढके हुए थे। जिन्हें भीतर से ही ड्रिप सिस्टम के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा था। कवर होने के कारण पौधे पर अतिरिक्त खरपतवार भी नहीं थी। पास ही एक नर्सरी भी थी, जहां पौध निर्माण का काम ? भी चल रहा था।
बलवीर और दीनदयाल इजराइली तकनीक से खेती ही नहीं, क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्याज उत्पादन भी करते हैं। अपने खेत में इन्होंने अभी से 40 बीघा खेत में प्याज की बुआई करना शुरू कर दिया है। जिसके लिए परिजनों समेत ठेके पर भी कर्मचारी दिनभर जुटे हुए हैं।
Sikar Kisan Father Son

खेती ही नहीं पिता- पुत्र आधुनिक तकनीक से डेयरी का संचालन भी करते हैं। जहां गायों का दूध मशीन से ही निकाला जाता है। 1993 में मशीन से दूध निकालने की तकनीक गांव में लाने वाले भी वह पहले शख्स थे। बकौल दीनदयाल डेयरी की शुरुआत के समय उनके पास करीब 10 गाय थी। लेकिन, डेयरी में नई तकनीक और प्रयोग से उनका डेयरी का कारोबार 650 लीटर रोजाना के दूध तक पहुंच गया है। उनके डेयरी के दूध की सप्लाई अब सीकर से लेकर लक्ष्मणगढ़ तक में हो रही है।

SIkar

बलवीर का खेत और डेयरी ही नहीं, पूरा घर भी हाईटेक नजर आता है। जिसमें जगह जगह लगे ड्रिप सिस्टम जहां हर ओर हरियाली की चादर बिछाए हैं। वहीं, खेत में ही मौजूद आलीशान लॉन और स्विमिंग पुल घर को ओर ज्यादा आधुनिक बनाते हैं। ऊपर से खेत में प्रवेश करते ही सागवान के पेड़ों की छांव के बीच से निकलता रास्ता भी बेहद अनूठा है। कुल मिलाकर दोनों पिता पुत्र की मेहनत का रंग यहां हर ओर बिखरा देखा जा सकता है।

Home / Sikar / VIDEO : राजस्थान के किसान पिता-पुत्र का इजराइयल भी हुआ दीवाना, जानिए इनका कमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो