ये कोरोना का ही असर है कि आज आपे से बाहर हैं नारियल, कीवी, सेब और नींबू

It is the effect of Corona that today these thing are out of control
कोरोना संक्रमण से बचाव और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी वाले फलों को खाने का सुझाव दे रहे हैं। इसके चलते ऐसे फलों की मांग बढऩे से इनके दाम आसमान छू रहे हैं।

By: Gaurav

Published: 28 Apr 2021, 06:03 PM IST

It is the effect of Corona that today these thing are out of control

-महामारी का असर: 15 दिन में दो गुना तक बढ़ गए दाम
-दरअसर जमकर हो रही जमाखोर
सीकर. कोरोना (corona) की दूसरी लहर के दोरान मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ ही पानी वाले नारियल, कीवी, सेव और नींबू के दाम आदमी की जेब से बाहर हो गए हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी वाले फलों को खाने का सुझाव दे रहे हैं। इसके चलते ऐसे फलों की मांग बढऩे से इनके दाम आसमान छू रहे हैं। थोक और खुदरा दामों में आई तेजी के कारण अधिकांश खुदरा की दुकानों पर नजर आने वाले विटामिन सी से भरपूर ये फल गायब से हो गए हैं। थोक विक्रेताओं ने बताया कि इस समय कीवी, संतरा और नींबू की आवक बाहर से होती है, लेकिन संक्रमण (virus) के कारण इस बार यह ठप है और इन फलों के स्टॉकिस्ट मनमाने दाम वसूल रहे हैं।


दो गुना से ज्यादा तेजी
खुदरा विक्रेता रज्जाक निर्वाण ने बताया कि एक पखवाडे पहले तक थोक मंडी में पहले 20 से 30 रुपए में मिलने वाले कीवी का एक पीस इस समय 60 से 70 रुपए में बिक रहा है। संतरा की कीमत 30 से 40 रुपए किलो से बढकऱ 80 से 90 रुपए किलो तक हो चुकी है। इसके अलावा नारियल पानी की कीमतें भी डेढ़ गुना तक बढ़ गईं। इसके अलावा केरल और तमिलनाडु से नारियल नहीं मिल पा रहा है। इस कारण थोक में ही नारियल महंगा मिल रहा है। ऐसे में फुटकर में 40 रुपए का नारियल अब 70 रुपए प्रति नग में बेच रहे हैं। नारियल का रेट उसके साइज के हिसाब से तय हो रहा है।


चिकित्सक बता रहे कीवी
चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस के पीएच से ज्यादा पीएच वाला फल ही फायदेमंद होता है। कीवी में विटामिन-सी, फाइबर, विटामिन-ई, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर और एंटी ऑक्सीडेंट होता है। एक कीवी का फल पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है। इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाती है। एक सामान्य आकार की कीवी में 64 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है, कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।


इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कोई भी बीमारी और किसी भी वायरस की अटैक जल्दी नहीं होता है । कीवी खाने में खट्टे-मीठे स्वाद की होती है। प्राकृतिक ग्लूकोज से युक्त होने के कारण यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर नहीं बढऩे देता। कीवी नियमित खाने से हड्डियां-मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

खुदरा भाव रुपए में
फल पहले अब
नारियल 40 70 रुपए/नग
संतरा 50 100
कीवी 25 70
सेव 140 200
नींबू 80 120
चीकू 40 80
मौसमी 50 80

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned