scriptशेखावाटी में बरसात, शीतलहर से सर्द हुआ मौसम | its raining in sikar | Patrika News

शेखावाटी में बरसात, शीतलहर से सर्द हुआ मौसम

locationसीकरPublished: Oct 24, 2021 10:12:53 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मौसम फिर बदल गया है। सुबह से छाए बादलों के बीच सीकर शहर सहित कई इलाकों में बरसात शुरू हो गई है।

शेखावाटी में बरसात, शीतलहर से सर्द हुआ मौसम

शेखावाटी में बरसात, शीतलहर से सर्द हुआ मौसम

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में मौसम फिर बदल गया है। सुबह से छाए बादलों के बीच सीकर शहर सहित कई इलाकों में बरसात शुरू हो गई है। जो फुहारों के रूप में बरस रही है। इससे पहले शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व आसपास के जिलों में हुई आंधी, बरसात व ओलावृष्टि का असर भी अंचल में बीती रात से ही शुरू हो गया था। यहां शीत लहर से अचानक ठंड बढ़ गई। जिससे सुबह लोगों को गर्म कपड़े तक पहनने पड़ गए। इस बीच सुबह से छाए बादलों के के बीच करीब साढ़े नौ बजे बूंदाबांदी भी शुरू हो गई। जिससे मौसम में नमी बढ़ी होने से गुलाबी ठंड शुरू हो गई है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बरसात का दौर रविवार को भी जारी रहेगा।

आज यहां रहेगा बरसात का असर
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मौसम में बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुआ है। जिसका असर रविवार को भी जारी रहेगा। रविवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में बरसात होने के आसार है। खासतौर पर गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व बीकानेर में बरसात की संभावना ज्यादा है। इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार भी रविवार को पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार तक ही रहेगा। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन की बरसात व ओलावृष्टि के बाद प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ जाएगा। इससे हवा में नमी की मात्रा बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से ठंडक बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार मौसमी तंत्र को देखते हुए किसानों को पकी फसलों को भीगने से बचाने की व्यवस्था रखनी चाहिए। कृषि मंडियों व खेतों में खुले में रखी फसल को सुरक्षित स्थान पर भंडारण कर लेना चाहिए।

स्काई मेट के अनुसार यहंा बरसात
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार रविवार को राजस्थान के पश्चिमी जिलों व हरियाणा में हल्की से मध्यम बरसात होने के आसार है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और और बर्फबारी के साथ कुछ भारी बारिश और हिमपात की संभावना है। पंजाब, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। जबकि उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश की तलहटी, बिहार और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो