script

पिछले साल शहर की सडक़ों पर जय श्रीराम के जयघोष…इस बार घरों में जलेंगे दीपक

locationसीकरPublished: Apr 02, 2020 06:09:55 pm

Submitted by:

Ajay Ajay Sharma

रामनवमी आज: थोड़ी देर बाद छतों पर जलेंगे दीपकसीकर जैन समाज की पहल, देश के कोरोना मुक्त होने तक महावीर के सामने जलेगी ज्योत

sikar news

sikar news

सीकर. कोरोना वायरस के कहर ने सब कुछ बदल दिया है। पिछले जहां रामनवमी पर सीकर शहर में जयश्री राम के जयकारों के बीच आस्था की लंबी कतार शहर में लग गई। वही इस साल कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सन्नाटा है। लॉक डाउन के चलते शहर में सार्वजनिक आयोजन नहीं हुए। राम मंदिरों में पुजारी ही भगवान की पूजा-अर्चना और आरती करेंगे। इसके साथ घरों में भगवान राम की पूजा-अर्चना कर शाम को घर की छत पर दीपक जलाए जाएंगे। आयोजन समिति ने शहर के लोगों से दीपक जलाने और घरों में सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने का आह्वान किया है। इसी के साथ बुधवार को नवरात्र की अष्टमी पर घरों में कन्या जिमाई गई। कोरोना के संक्रमण के चलते घर और आसपड़ौस की कन्या को ही जिमाकर आशिर्वाद लिया गया। कहीं भी सामूहिक कन्या पूजन का आयोजन नहीं हुआ। नवमीं पर घरों में चल रही नवरात्र पूजा का विसर्जन किया जाएगा।
कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अखंड ज्योत
सीकर. देश को कोरोना संक्रमण के फैलाव से बचाने के लिए सीकर जैन समाज ने अनूठी पहल की है। जैन समाज की ओर से यहां दंग की नशियां में गुरुवार को भगवान महावीर के सामने अखंड ’योत जलाई गई है। देश के कोरोना मुक्त होने तक यह ’योत जलती रहेगी। इसके साथ ही समाज की ओर से नशियां में ही दो सौ लोगों के रहने खाने की व्यवस्था की गई है। समाज ने जिला कलक्टर यज्ञ मित्रसिंह देव को इससे अवगत करवा दिया है। आयोजन समिति के संयोजक अनुभव जैन ने बताया कि यह निर्णय समाज के प्रबुद्ध जनों की बैठक में किया गया। छह अप्रेल को महावीर जयंती पर इस बार जैन मंदिरों में कोई कार्यक्रम नहीं होंगे। समाज के लोग घर पर ही भगवान महावीर की जयंती मनाएंगे।
जरूरत मंदों को भेजा जाएगा खाना

जैन समाज की ओर से नशिया मे रहने वाले लोगों के लिए रहने-खाने की सभी प्रकार की व्यवस्थाएं की जाएगी। इसके साथ ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों को खाने के पैकेट भी वितरित किए जाएंगे। इसके लिए वहां पर रसोई शुरू कर दी गई है। बैठक में समाज के विनोद सेठी, महेश बाकलीवाल, शशि दीवान, मुकेश, सुनील पहाडिय़ा, विनोद जयपुरिया, डॉ. प्रदीप आदि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो