SIKAR के जयप्रकाश भूकर का मलेशिया में बजा डंका

www.patrika.com/sikar-news/

Vishwanath Saini

September, 1301:12 PM

Sikar, Rajasthan, India

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले के दीनारपुर गांव के डॉ. जयप्रकाश भूकर ने मलेशिया के पेनांग शहर में आयोजित एशिया पैसिफिक मास्टर गेम्स की पोल वॉल्ट प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया। साथ ही भूकर ने 110 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक हासिल किया।

 

भूकर लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन ग्वालियर में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है। भूकर 45 वर्ष आयु वर्ग में 100 मीटर बाधा दौड़ में राष्ट्रीय चैंपियन है। बकौल भूकर, दिल्ली में आयोजित 100 मीटर बाधा दौड़ में बांग्लादेश मास्टस एथलेटिक मीट हेल्ड में स्वर्ण पदक जीता है। चैंपियनशिप में 64 देशों के 5770 एथलीट 22 खेलों की एक हजार प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं।


मेडल की भूख ने जगाया जज्बा

मेडल की भूख क्या होती है, यह भूकर के जीवन के बारे में जानने के बाद ही पता चलती है। भूकर 2006 में इसी संस्था में कार्यरत रहते हुए हंगरी इंग्लैंड, चीन आदि देशों में खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके है। इससे पहले भूकर भारतीय वायुसेना में कार्यरत थे। वायुसेना में रहते हुए आपने रिवर राफ्टिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से एमपीइएड एमफिल व पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। एमपीइएड में स्वर्ण पदक विजेता रहे। तथा पंजाब विश्वविद्यालय चंड़ीगढ़ के सर्वश्रेष्ट एथलीट रहे।

 

खिलाडिय़ों का राज्य स्तर पर चयन
कांवट. कस्बे के श्रीकृष्ण सीनियर सेकण्डरी स्कूल के चार खिलाडिय़ों का राज्यस्तर पर चयन हुआ है। प्रधानाचार्य ताराचंद मिठारवाल ने बताया कि विद्यालय के अरविन्द नेहरा का 70 किग्रा सीनियर वर्ग व राहुल लील का जूनियर वर्ग में कुश्ती में चयन हुआ है। इसके अलावा जूडो में आरती धायल का 48 किलो व अंजली सामोता का 70 किलो भार वर्ग में चयन हुआ है।

 

कुश्ती के लिए चयन हुए विद्यार्थी अडूकिया मावि चिढ़ावा(झुन्झुनूं) में तथा जूड़ो के खिलाड़ी राउमावि वाटिका(जयपुर) में आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। चयनित खिलाडिय़ों को रवाना किया। इस दौरान चेयरमैन बालचंद लांबा, निदेशक बीएल जाखड़, कोच लीलाराम खरींटा आदि मौजूद रहे।

vishwanath saini
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned