Fake Notes : एक करोड़ के नकली नोटों के साथ सीकर के 3 युवक पकड़े, जयपुर पुलिस ने सोने की चूडिय़ों से बिछाया था जाल

Fake Notes : एक करोड़ के नकली नोटों के साथ सीकर के 3 युवक पकड़े, जयपुर पुलिस ने सोने की चूडिय़ों से बिछाया था जाल

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 07 2018 02:10:53 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 02:10:54 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

www.patrika.com/sikar-news/

सीकर. राजस्थान में जयपुर पुलिस ने नकली नोट चलाने वाले एक गिरोह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। गिरोह की तीन युवकों को गिरफ्तार कर इनके पास से एक करोड़ रुपए से ज्यादा के नकली नोट बरामद किए गए हैं। पकड़े गए तीनों युवक सीकर जिले के रींगस थाना इलाके के विभिन्न गांवों के रहने वाले हैं। पुलिस को इनसे पूछताछ में और भी कई खुलासे होने की संभावना है।

 

सोने की चूडिय़ां देकर पकड़ा

 

-राजस्थान विधानसभा 2018 नजदीक होने के कारण राजस्थान पुलिस ने चुनावों में नकली नोटों के चलने को रोकने के लिए विशेष टीम गठित कर रखी है।

-6 सितम्बर 2018 को सीआईयू टीम को सूचना मिली कि गांव दौलतपुरा टॉल से करीब 500 मीटर पहले दिल्ली की तरफ सर्विस रोड तीन युवक व एक बोलेरो के साथ खड़े हैं।

-तीनों युवकों के साथ दो-दो हजार रुपए के भारतीय मुद्रा से मिलते-जुलते नोट हैं। इन दो हजार के नोटों की गड्डी के ऊपर दोनों तरफ दो-दो हजार के असली नोट लगा रखे हैं।

- सूचना देने वाले ने यह भी बताया कि तीनों युवक नकली नोटों से सोना-चांदी खरीदने की फिराक में हैं।

-इस पर पुलिस ने योजना बनाई और दौलतपुरा पुलिस चौकी के कांस्टेबल हरीश को सादा वर्दी में बोगस ग्राहक बनाकर युवकों के पास भेजा।

-कांस्टेबल हरीश अपने साथ आर्टिफिशियल सोने की चूडिय़ां लेकर गया था और युवकों से दो चूडिय़ों का दो लाख रुपए में बेचने का सौदा तय किया।

-सौदा तय होने के बाद युवकों ने सोने की चूडिय़ां लेकर उसे दो लाख रुपए की एक गड्डी थमा दी, जो नकली नोट थे। इसके बाद टीम ने इशारा पाकर तीनों को दबोच लिया।

 

ये हैं आरोपित


1. विजय पाल बाजिया पुत्र छीतर बाजिया उम्र 29 साल निवासी लाम्पुआ थाना रींगस सीकर
2. सुल्तान सिंह पुत्र सूरजाराम उम्र 35 निवासी ढाणी बांड़ी ग्राम लाम्पुआ थाना रींगस सीकर
3. योगेश लाम्बा पुत्र सूरजाराम उम्र 19 साल निवासी ढेल्डा वाली ढाणी थाना रींगस सीकर

ये थे टीम में शामिल

 

पुलिस उपायुक्त अशोक गुप्ता ने बताया कि राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 को देखते हुए जाली नोटों के प्रचलन की रोकथाम के लिए रतन सिंह, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) जयपुर के निर्देशन व महावीर प्रसाद शर्मा सहायक पुलिस आयुक्त चौमंू के सुपरविजन में राजेन्द्र सिंह थानाधिकारी पुलिस थाना हरमाड़ा के नेतृत्व में हेमंत जनागल उप निरीक्षक, रामलाल सहायक उप निरीक्षक, कृष्ण, हरीश, अविनाश, रामनिवास आदि की एक विशेष टीम बनाई गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned