राजस्थान की इस दरगाह में भी मनाई जाती है जन्माष्टमी, जानिए क्यों?

राजस्थान की इस दरगाह में भी मनाई जाती है जन्माष्टमी, जानिए क्यों?

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 03 2018 04:19:33 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

www.patrika.com/sikar-news/

चिड़ावा. राजस्थान के झुंझुनूं जिले के चिड़ावा उपखण्ड के गांव नरहड़ स्थित हजरत हाजिब शकरबार शाह की दरगाह सबसे अनूठी और कौमी एकता की मिसाल है। यह एक मात्र ऐसी दरगाह है, जिसमें जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। जन्माष्टमी 2018 पर दरगाह में तीन दिवसीय भादवे का मेला रविवार से शुरू हो गया।

पहले दिन हिंदू-मुस्लिम एकता का नजारा दिखा। मेले में छप्पनभोग लगाए गए। दिनभर जायरीन-श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। जन्माष्टमी पर सोमवार को मुख्य मेला भरा है। इसमें रात को हिंदू कलाकारों द्वारा दुलिया राणा का ख्याळ दिखाया जाएगा। बाबा की मजार पर अकीदत के फूल चढ़ाए जाएंगे।

उधर, मेले के पहले दिन देशभर से श्रद्धालु नरहड़ पहुंचे। श्रद्धालु-जायरीनों ने बाबा की मजार पर मत्था टेककर अमनों-चैन की दुआ की। मेले में पिलानी सीआई मदनलाल कड़वासरा की देखरेख में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया। मेला स्थल से कुछ दूरी पर पार्किंग व्यवस्था की गई। प्रशासन द्वारा बिजली, पानी, चिकित्सा, सफाई की व्यवस्था की गई। दरगाह परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया।

Narhar dargah

पिलानी सीआई वक्फ बोर्ड से मुसिफ मोहम्मद, रतनलाल टेलर, मोहसिन गौड़, मैनेजर सिराज अली, सह मैनेजर कल्लू पीरजी, खादिम हाजी अजीज खां, मो.यासीन पीरजी, मजीद खां, अब्दुल हक पीरजी, बाबू खां, अफजल खां, मुस्तफा पीरजी, अख्तर खां, शबीर अहमद, करीम पीरजी, मो.रफीक पीरजी, शफीक पीरजी, मो.शमीम पीरजी, शहजाद पीरजी, इरफान पठान, आबिद, परवेज, शाहीद पठान, मुन्ना भाई सहित अन्य मौजूद थे।


आज भरेगा मेला
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सोमवार को दरगाह में मेला लगेगा। जिसमें दरगाह खादिमों व वक्फ बोर्ड द्वारा चादर पेश की जाएगी। मेले में राजस्थान के अलावा हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य जगहों से श्रद्धालु पहुंचेंगे। मेले का समापन मंगलवार को होगा। नरहड़ दरगाह में तीन दिवसीय भादवे के मेले को लेकर मेला स्थल पर एंबुलेंस 108 लगाने की मांग की जा रही है। ग्रामीण रामसिंह बगरानिया, अनिल रणवां, इंद्राज कुमावत, राजू रणवां ने बताया कि मेले में देशभर से हजारों की संख्या में जायरीन-श्रद्धालु आते हैं।

सूरजगढ़. कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल काजड़ा में जनमाष्टमी की पूर्व संध्या पर सांस्कृति कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें भगवान कृष्ण की लीला पर बच्चों ने सुन्दर झंाकी भी सजाई। मुख्य अतिथि विद्यालय निदेशक रमेशचन्द्र शर्मा थे। इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ दही हांडी फोड़ कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। अन्त में मक्खन का प्रसाद वितरित किया गया। इसी प्रकार श्रीकृष्ण परिषद् में जनमाष्टमी की पूर्व संध्या पर सामूहिक ओपन नृत्य की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वहीं टैगेार पब्लिक स्कूल सूरजगढ़ में जनमाष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ विभिन्न सांस्कृतिक झलकियों के साथ समारोह पूर्व मनाया गया। पिलानी. कस्बे स्थित बिरला शिशु विहार स्कूल में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर झांकियां सजाई गई। विद्यालय प्राचार्य पवन वशिष्ठ के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में सजाई गई। झांकियां में कृष्ण के बाल जीवन को दर्शाया गया। प्राचार्य ने कृष्ण के जीवन दर्शन को समझाया।


जन्माष्टमी पर होंगे कार्यक्रम
उदयपुरवाटी. बजरंग दल की ओर से कृष्ण जन्माष्टमी पर सोमवार को कस्बे में मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बजरंग दल नगर संयोजक अशोक सैनी ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी पर सोमवार रात्रि नौ बजे पांचबत्ती पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन होगा।


चिड़ावा.श्रीकृष्ण गौशाला समिति, चिड़ावा की ओर से सोमवार को जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें सुबह सात बजे गौ-पूजन किया जाएगा। रात आठ बजे से भजनों के कार्यक्रम होंगे। रात 12 बजे आरती व प्रसाद बांटा जाएगा। नवलगढ़.नाहर सिंह पार्क स्थित छोटा गोपीनाथजी मंदिर में सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर पुजारी शेखर शर्मा ने बताया कि इस मौके पर मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी लाइटों, फूलों से सजाया जाएगा। रात नौबजे भजनों का कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार एनम की ढाणी बड़वासी स्थित शिव मंदिर में जन्माष्टमी मनाई जाएगी। बगड़. कस्बे के श्याम मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह तीन सितम्बर को होगा। श्री श्याम सेवा संघ के जितेंद्रसिंह शेखावत ने बताया कि सोमवार को शाम होने वाले कार्यक्रम में कस्बे की शिक्षण संस्थाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। इसी प्रकार खाकी जी के मंदिर, ठाकुर जी के मंदिर, राधा-कृष्ण मंदिर, रूपादास मंदिर सहित अनेक जगह कृष्ण जन्माष्टमी पर विभिन्न आयोजन किए जाएंगे।

 

मुकुंदगढ़. कस्बे में मुख्य बाजार स्थित गोपीनाथ मंदिर,नटवर नरेश मंदिर, मुरली मनोहर मंदिर, रघुनाथ मंदिर समेत अन्य मंदिरों में पर्व को लेकर रंग बिरंगी रोशनी व फूलों से सजावट की गई। श्रीराम मंदिर में शाम सात बजे से शुरू होने वाली भजन संध्या में श्रीराम हनुमान मित्र मंडली के आशीष कुमार समेत अन्य गायकार भजनों की प्रस्तुति देंगे। रात को मटकी फोड़ प्रतियोगिता होगी। उधर, सैंसवास रोड स्थित मंजरी देवी नथमल गाड़ोदिया माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में पर्व के उपलक्ष्य मेे सजाई जाने वाली भगवान श्री कृष्ण के जीवन से जुड़ी दर्जनभर से ज्यादा झांकियां विशेष आकर्षण का केंद्र होगी। इसके अलावा मटकी फोड़ प्रतियोगिता भी होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned