scriptjeenmata fair 2022 is on fire | VIDEO: जीणमाता मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, दो किलोमीटर पैदल चलकर हो रहे मां के दर्शन | Patrika News

VIDEO: जीणमाता मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, दो किलोमीटर पैदल चलकर हो रहे मां के दर्शन

राजस्थान के प्रसिद्ध शक्ति पीठ जीणमाता धाम के लक्खी मेले में श्रद्धालुओं का हुजूम लगातार बढ़ता जा रहा है।

सीकर

Published: April 03, 2022 04:15:04 pm

Jeenmata Mela 2022. सीकर/जीणमाता. राजस्थान के प्रसिद्ध शक्ति पीठ जीणमाता धाम के लक्खी मेले में श्रद्धालुओं का हुजूम लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को भी देशभर से पहुंचे श्रद्धालु हर ओर गूंज रहे जयघोष के बीच जीण माता को शीश नवा रहे हैं। भोग लगाने के साथ जात- जड़ूलों सरीखी रीति- रिवाजें भी निभा रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर है कि जीण माता के दर्शनों के लिए कतार में लगने के बाद भी एक से डेढ़ घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। मंदिर कमेटी के अनुसार मेले में रविवार को दोपहर तक ही करीब दो लाख श्रद्धालु जीणमात के दर्शन कर चुके हैं।

VIDEO: जीणमाता मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, दो किलोमीटर पैदल चलकर हो रहे मां के दर्शन
VIDEO: जीणमाता मेले में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, दो किलोमीटर पैदल चलकर हो रहे मां के दर्शन

दो किलोमीटर की पदयात्रा के बाद हो रहे दर्शन
मेले में जीणमाता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को दो किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ रही है। दरअसल यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने गोरिया रोड पर अस्पताल तिराहे, जीणवास रोड, रलावता तिराहे व कौछोर रास्ते पर भी करीब दो किलोमीटर दूर पार्किंग स्थल तय कर रखे हैं। ऐसे में किसी भी ओर से आ रहे श्रद्धालुओं को जीणमाता के दर्शनों के लिए पार्किंग स्थल में वाहन खड़ा कर पैदल मंदिर पहुंचना पड़ रहा है।

दिल्ली, कोलकाता व सोनीपथ की पोशाक चढ़ी
लक्खी मेले में दूसरे दिन मां जीण को विशेष श्रृंगार के साथ सात विशेष पोशाकें पहनाई गई। जिनमें तीन पोशाकें दिल्ली, कोलकाता व सोनीपथ शहर से पहुंचे श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाई गई है। रंग- बिरंगे खुशबुदार फूलों से सजे मंडप में मां अद्भुत रूप रूप देखते ही मन मोह रहा है।

देशभर से पहुंचे श्रद्धालु, बाजार हुआ गुलजार
जीणमाता मेले में राजस्थान के अलावा देश के कई हिस्सों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। दिल्ली, कोलकाता, सूरत, बैंगलूरू सहित देशभर से पहुंचे श्रद्धालु मां को भोग, पोशाक व जात- जड़ूले चढ़ा रहे हैं। मेले में जमकर खरीददारी भी कर रहे हैं। इससे मेला परवान चढऩे लगा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.