scriptयुवाओं के लिए अच्छी खबर :नेशनल डिफेन्स एकेडमी में सैकडों पदों पर निकली भर्ती व इन विभागों में भी नौकरी का मौका | jobs special page 23 january 2018 | Patrika News

युवाओं के लिए अच्छी खबर :नेशनल डिफेन्स एकेडमी में सैकडों पदों पर निकली भर्ती व इन विभागों में भी नौकरी का मौका

locationसीकरPublished: Jan 23, 2018 12:58:31 pm

Submitted by:

vishwanath saini

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ने 150 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है।

sikar patrika jobs page

सीकर . संघ लोक सेवा आयोग ने ‘नेशनल डिफेंस एकेडमी एंड नेशनल नेवल एकेडमी एग्जामिनेशन के लिए आवेदन मांगे हैं। इस परीक्षा से तीनों सेनाओं के लिए कुल 415 युवकों का चयन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पांच फरवरी तक होंगे। परीक्षा 22 अप्रेल को होगी। इसमें थल सेना के 208, नौसेना के 60 व वायु सेना के 92 पद है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही एसएसबी के टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह परीक्षा 900 अंकों की होगी। इसमें शामिल सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे।

पहला पेपर मैथमेटिक्स का होगा। यह पेपर कुल 300 अंकों का होगा। प्रश्नों का जवाब देने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा। दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट नाम से होगा। इसमें इंग्लिश, जनरल नॉलेज, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, हिस्ट्री, फ्रीडम मूवमेंट,ज्योग्राफी, करंट इवेंट्स पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर 600 अंकों का होगा। इसके लिए भी अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय मिलेगा।
दोनों पेपर में दिए गए प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में होंगे। परीक्षा में प्रश्नों का गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर गलत जवाब के लिए 0.33 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा का आयोजन इलाहाबाद, बरेली, देहरादून, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली, पटना और रांची सहित 34 शहरों में किया जाएगा।
नेशनल थर्मल पावर में 150 पदों पर भर्ती
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ने 150 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। भर्ती इंजीनियरिंग एग्जिक्यूटिव ट्रेनीज (ईईटीएस) के पदों के लिए होगी। इसमें इलेक्ट्रिशियन के 35 पद, मेकेनिकल के 55 पद, इलेक्ट्रॉनिक्स के 40 पद व माइनिंग के 20 है। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा। ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी तक होंगे।
केन्द्रीय भूजल बोर्ड में भर्ती
केन्द्रीय जल आयोग ने 21 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 23 फरवरी तक होंगे। भर्ती में दिव्यांग आवेदन नहीं कर सकेंगे। अभ्यर्थियों का चयन मैट्रिक व आईटीआई के अंकों के आधार पर होगा। चयनित अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता व स्किल टेस्ट के बाद अंतिम परिणाम जारी होगा। आवेदन के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 और अधिकतम 30 वर्ष रहेगी। अनुसूचित जाति एवं जनजाति को पांच साल और अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों को तीन साल उम्र सीमा में छूट मिलेगी।
लोको पायलेट की तैयारी के टिप्स
रेलवे के विभिन्न मंडलों में लोक ो पायलेट की भर्ती विज्ञप्ति जल्द जारी होगी। कई मंडलों में असिस्टेंट की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती प्रक्रिया का पैर्टन लगभग एक जैसा रहता है। लोको पायलेट भर्ती परीक्षा में विभिन्न मंडलों में लगभग 55 से 60 प्रतिशत प्रश्न टेक्निकल व सामान्य विज्ञान से संबंधित पूछे जाते है। टेक्निकल में मुख्यतया इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल (डीजल व फीटर) से संबंधित प्रश्न व सामान्य विज्ञान में भौतिकी से जुड़े प्रश्नों से अधिक पूछे जाते है।
एक्सपर्ट के अनुसार टेक्निकल थ्यौरी, भौतिकी व गणित की तैयारी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। लोको पायलट की परीक्षा में सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान से संबंधित 55 फीसदी, गणित व रीजनिंग के 25 फीसदी व सामान्य ज्ञान, अर्थशास्त्र एवं समसामयिकी से जुड़े 20 फीसदी प्रश्न पूछे जाते है। इस भर्ती परीक्षा में आईटीआई, पॉलिटेक्निक व पीसीएम 12 वीं वाले अभ्यर्थी शामिल हो सकते है। एक्सपर्ट का कहना है कि इसमें सामान्य ज्ञान सहित अन्य विषयों पर मजबूत पकड़ के जरिए भी सफलता हासिल की जा सकती है।
पिछली परीक्षाओं में पूछे प्रश्न
-लेंज का नियम ऊर्जा संरक्षण पर आधारित होता है।
-मोटर में स्टार्टर का मुख्य कार्य स्टाटिंग धारा को सीमित करना है।
-फ्यूज तार का गलनांक कम व प्रतिरोधकता उच्च होती है।
-चालक तार का प्रतिरोध लंबाई, अनुप्रस्थ काट क्षेत्रफल व पदार्थ की प्रकृति पर निर्भर करता है।
-अद्र्धचालकों का प्रतिरोध ताप बढ़ाने पर घटता है।
-घरों में विद्युत परिपथ समान्तर क्रम में संयोजित किए जाते है।
-आदर्श धारा स्त्रोत का आंतरिक प्रतिरोध अनन्त होता है।
-एसी को डीसी में बदलने वाली युक्ति रेक्टीफायर है।
-मुविंग आयरन उपकरण एसी तथा डीसी दोनों के मापन में प्रयुक्त होते है।
-अत्यधिक उच्च ताप मापन के लिए पायरोमीटर का उपयोग किया जाता है।
महत्वपूर्ण प्रश्न
1.आदर्श हिन्दी शिक्षक के लिए आवश्यक है
-व्याकरण व हिन्दी साहित्य का ज्ञान, शुद्ध उच्चारण

2.उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा शिक्षण में महत्वपूर्ण सामग्री है
-बाल साहित्य

3.जो बच्चे विशेष रुप से पढऩे में कठिनाई महसूस करते है वह किससे ग्रस्त होते है
-डिस्लेक्सिया
4.बालक सो रहा था में काल कौनसा है
-अपूर्ण भूतकाल

5.प्रांरम्भ में कक्षा के बालक-बालिकाओं के लिए नितान्त आवश्यकता है
-सस्वर वाचन

6.उपचारात्मक शिक्षण की आवश्यकता होती है
-दृष्टि दोष वाले बालकों के लिए
7.ऐसे चलचित्र जिसमें किसी विचार अथवा प्रसंग को अभिनय द्वारा प्रस्तुत किया जाए कहलाता है
-वृतचित्र

8.मूल्यांकन प्रक्रिया में नीलपत्र को माना जाता है
-उपलब्धि परीक्षण निर्माण की आधारशिला

9.वाक्य विश्लेषण के शिक्षण के लिए उपयुक्त विधि
-आगमन विधि
10.भूखण्ड शब्द में समास है
-तत्पुरुष

11.कपूर शब्द है
-तद्भव

12.अज शब्द को स्त्रीवाचक बनाने के लिए किस प्रत्यय का प्रयोग होगा
-आ


महत्वपूर्ण सिद्धांत
राशि -मात्रक
बल -न्यूटन
कार्य -जूल
शक्ति -वाट
उष्मा ऊर्जा -कैलोरी
आवृत्ति -हर्टज
तंरगदैध्र्य-एंगस्ट्राम
राशि-मात्रक
आवेश-कुलाम
धारा-एम्पियर
विभव-वोल्ट
प्रतिरोध-ओम
चालकता-साइमन
चुम्बकीय फ्लक्स-वेबर
विद्युत मोटर: विद्युत चुम्बकीय ङ्क्षखचाव
विद्युत जनरेटर: विद्युत चुम्बकीय प्रेरण
ट्रांसफार्मर: अन्योय प्रेरण
फ्यूज तार: विद्युत धारा का उष्मीय प्रभाव
सेल: धारा का रासायनिक प्रभाव


इन दिनों चर्चा में…

आधार सत्यापन
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक जुलाई से आधार सत्यापन के लिए चेहरे की पहचान को शामिल करने की अनुमति दी है। इससे बुजुर्ग और घिसे फिंगरप्रिंट वालों का भी बायोमैट्रिक सत्यापन हो सकेगा। साथ ही प्राधिकरण ने डाटा को सुरक्षित करने के लिए 16 अंकों की वर्चुअल आईडी बनाने की घोषणा की है।
राजस्थान रिफाइनरी
एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड की राजस्थान रिफाइनरी का कार्य प्रारंभ पीएम नरेन्द्र मोदी ने 16 जनवरी को पचपदरा (बाड़मेर) से किया। पब्लिक सेक्टर में देश की पहली इन्टिग्रेटिड रिफाइनरी व पेट्रोलियम कॉम्पलेक्स वाली यह देश की सबसे आधुनिक रिफानइरी होगी। इसमें 43, 129 करोड़ रुपए का राज्य में अब तक का सबसे बड़ा निवेश हुआ है। पर्यावरण अनुकूल बीएस-6 मानक वाली इस रिफाइनरी की नौ लाख टन प्रतिवर्ष तेल परिशोधन क्षमता होगी।
विराट कोहली
आईसीसी अवॉड्र्स 2017 में विराट कोहली को आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है। कोहली टेस्ट टीम और वनडे टीम ऑफ द इयर के कप्तान के अलावा वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुने गए है। टी 20 परफॉरमेंस ऑफ द ईयर अवार्ड भारत के युजवेन्द्र चहल को मिला है।
अग्नि-5 मिसाइल परीक्षण
भारत ने पांच हजार किलोमीटर तक मार करने वाली परमाणु क्षमता सम्पन्न अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण अब्दुल कलाम दीप (ओडिशा) से किया। यह भारत की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है।

ट्रेंडिंग वीडियो