scriptयुवाओं के लिए अच्छी खबर ,इन विभागों में हजारो पदों पर होगी भर्ती ,जानिए क्या होगी आवेदन प्रक्रिया | jobs special page of 16 january 2018 | Patrika News
सीकर

युवाओं के लिए अच्छी खबर ,इन विभागों में हजारो पदों पर होगी भर्ती ,जानिए क्या होगी आवेदन प्रक्रिया

जेईई मेन 2018 के आवेदन फॉर्म गलती सुधारने का अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। अगर किसी ने आवेदन में गलती की है

सीकरJan 16, 2018 / 01:08 pm

vishwanath saini

sikar patrika jobs news
सीकर .पैरामेडिकल भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड के जरिए 2639 पदों पर भर्ती होगी। इसमें सहायक रेडियोग्राफर के 1025, लैब टेक्नीशियन के 1394, डेन्टल टेक्नीशियन के 42 व नेत्र सहायक के 178 पद शामिल है। ऑनलाइन आवेदन नौ जनवरी से नौ फरवरी तक होंगे। इस परीक्षा को लेकर बेरोजगारों में काफी उत्साह है। चिकित्सा विभाग ने अब यह संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इससे पहले प्रदेश में 2016 में इन पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इधर, एसबीआई बैँक ने 50 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे है।
जेईई मेन के आवेदन फार्म में गलती सुधारने का मौका
जेईई मेन 2018 के आवेदन फॉर्म गलती सुधारने का अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। अगर किसी ने आवेदन में गलती की है तो वह 22 जनवरी तक अपने आवेदन फॉर्म में बदलाव कर सकता हैं। इसके लिए अभ्यर्थी जेईई मेन्स की वेबसाइट पर जाना होगा। हालांकि आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।
एसबीआई बैंक में भर्ती का मौका
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 50 पदों के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 28 जनवरी तक होंगे। इसमें डिप्टी मैनेजर (इंटर्नल ऑडिट) के पद शामिल है। अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, साक्षात्कार और प्रोफेशनल नॉलेज (पीके) टेस्ट के जरिए होगा। ऑनलाइन टेस्ट की संभावित तिथि 25 फरवरी है। ऑनलाइन टेस्ट 100 अंकों का होगा। ग्रुप डिस्कशन के लिए 20 अंक और साक्षात्कार के लिए 30 अंक निर्धारित है।
रीट की तैयारी: गणित
रीट परीक्षा के द्वितीय लेवल में गणित विषय में 30 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते है। रीट के द्वितीय लेवल में पाठ्यक्रम को चार भागों में विभाजित किया गया है। प्रथम श्रेणी जिसमें विजीय व्यंजक, घातांक, करणी, गुणनखंड व वर्गमूल एवं घनमूल शामिल है। इस श्रेणी में अभ्यर्थियों से केवल सामान्य जानकारी के पूछे जाएंगे। इस श्रेणी पर पकड़ मजबूत करने के लिए अभ्यर्थियों को एनसीईआरटी की पुस्तकों में दिए प्रश्नों का अभ्यास करना होगा। द्वितीय श्रेणी में अंकगणित के प्रश्नों का समावेश रहेगा। इसमें अनुपात, प्रतिशत, लाभ-हानि, ब्याज, जन्म-मृत्यु दर, साझा सहित अन्य टॉपिक शामिल है।
इस श्रेणी में अभ्यर्थियों को प्रश्नों का चयन करके उन्हे एक व्यवस्थित रुप में एकत्रित करके अभ्यास करना चाहिए। इस टॉपिक के प्रश्नों में अभ्यर्थी काफी अच्छा स्कोर बना सकता है। क्योकि इस टॉपिक के प्रश्नों का स्तर काफी औसत है। तृतीय चरण में अभ्यर्थियों को क्षेत्रफल, आयतन व ज्यामिति के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस श्रेणी में त्रिभुज, चतुर्भुज, आयत, वर्ग व वृत्त के सूत्रों को कई आसान तरीके से याद रख सकते है। चौथे भाग में सांख्यिकी के प्रश्नों का समावेश रहेगा। प्रश्न पत्र के इस भाग के प्रश्नों का स्तर भी औसत रहेगा। इसमें लेखाचित्र संबंधी प्रश्न अधिक पूछे जाते है।

अभ्यर्थियों को आयत-चित्र, व तोरण को अच्छे से समझ कर प्रश्नों का अधिकतम अभ्यास करना होगा। इसके अतिरिक्त दण्ड-आरेख व वृत आरेख के गणित प्रश्नों को हल करना चाहिए। एक्सपर्ट का कहना है कि अभ्यर्थियों को इस समय नए टॉपिक पढऩे के बजाय पहले से तैयार टॉपिकों को दोहराना चाहिए। गणित में प्रश्नों को रटने के बजाय अभ्यास करना होगा।

महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान में बौद्ध धर्म से सम्बन्धित पुरातात्विक अवशेष किस स्थान से मिले हैं
– बैराठ
कुम्भलगढ़ दुर्ग का मुख्य वास्तुकार कौन था
– मण्डन
सूर्यमल्ल मिश्रण ने किसके आदेश पर ’वंश भास्कर’ लिखना प्रारम्भ किया था
– महाराव रामसिंह
हल्दीघाटी के युद्ध में मानसिंह के हाथी का क्या नाम था
– मरदाना
सावन-भादो परियोजना किस नदी पर स्थित है
-चम्बल
प्रसिद्ध जगदीश मंदिर कहां स्थित है
-उदयपुर
राजस्थान के किस जिले में अनुसूचित जनजाति का प्रतिशत सर्वाधिक है
-बांसवाड़ा
भरतपुर के महाराजा सूरजमल का दरबारी कवि कौन था
– सूदन
राजस्थान की किस झील में महात्मा गांधी की अस्थियां विसर्जित की गई
नक्की झील
‘अमर शहीद लोठू जाट’ नामक पुस्तक के लेखक कौन थे
– मनसुख रणवां
‘राजिया का दोहा’ किसने लिखे
-कृपाराम खिडिय़ा
झुंझुनूं के लौह पुरूष के रूप में कौन लोकप्रिय था
-चौधरी घासीराम
राजस्थान में हीरे कहां पाए जाते हैं
– केसरपुरा (चित्तौडगढ़़)
लोधीसर का नाका किस नदी पर स्थित है
– माही
आयत चित्र –
-यह बहुलक ज्ञात करने के लिए उपयोगी है।
-वगीकृत सतत-बारंबारता बंटन के लिए ज्ञात किया जाता है।
-इसके मध्य बिन्दुओं को सीधी रेखा से मिला दिया जाए तो बारंबारता बहुभुज व मुक्तहस्त से मिलाए तो बारंबारता वक्र का निर्माण होता है।
तोरण
-यह माध्यिका ज्ञात करने के लिए उपयोगी है।
-संचयी बारंबारता वक्र के नाम से भी जाना जाता है।
-संचयी बारंबारता दो प्रकार की होती है। पहला से कम और दूसरा से अधिक है।
-से कम का वक्र सदैव वद्र्धमान वक्र होता है। से अधिक का वक्र हसमान वक्र होता है।
-यह वक्र जिस बिन्दु पर प्रतिच्छेद करते है उसके ङ्ग-अक्ष पर माध्यिका व ङ्घ अक्ष पर बारंबारता के योग के आधे को प्रदर्शित करेगा।
गणित विषय में अच्छे अंक हासिल करने का मुख्य आधार शिक्षण विधियां है।
1. गणित की विभिन्न शाखाओं के लिए उपयुक्त विधियां
2. कक्षा शिक्षण में अध्यापक के उद्देश्य
3. गणित की परिभाषा, अर्थ, प्रकृति व महत्व विभिन्न विषयों में
4. गणित शिक्षण में अध्यापक की भूमिका
5. गणित की भाषा
6. निदानात्मक व उपचारत्मक शिक्षण व मूल्यांकन

इन दिनों चर्चा में...
एफडीआई में बदलाव
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड खुदरा कारोबार में और निर्माण विकास में सौ फीसदी विदेशी निवेश तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों-पोर्टफोलियो निवेशकों को पॉवर एक्सचेंज के प्राथमिक बाजार में मौका देने की मंजूरी दी गई। यह फैसला 23 जनवरी को हो रहे विश्व आर्थिक सम्मेलन तथा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग के लिए महत्वपूर्ण है।
100 वां उपग्रह
इसरो ने पीएसएलवी सी 40 रॉकेट से छह अन्य देशों के 28 उपग्रहों के अलावा भारत का सौ वां उपग्रह भी अंतरिक्ष में स्थापित किया है। तीन भारतीय उपग्रह कार्टोसेट-2सीरीज, माइक्रो व एक नैनो उपग्रह है। यह दूसरा मौका है जब उसने एक साथ इतने सेटेलाइट स्पेश में भेजे है।
प्रत्युष
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटेरेलॉजी पुणे ने 6.8 पेटाफ्लॉप क्षमता वाला देश का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर प्रत्युष स्थापित किया है। इसका इस्तेमाल सटीक मौसम पूर्वानुमानों में किया जाएगा। इससे अधिक क्षमता में जापान, अमेरिका, यूके के ही कम्प्यूटर है।
स्की में पहला पदक
भारतीय स्कीइंग खिलाड़ी आंचल ठाकुर ने तुर्की में अन्तरराष्ट्रीय स्की महासंघ के एल्पाइन एजर 3200 कप में कांस्य जीतकर स्की में देश को पहला अन्तरराष्टीय पदक दिलाया है। मनाली निवासी आंचल ने स्लालम वर्ग रेस में पदक जीता है।

पहली आठ लेन सडक़
जयपुर से किशनगढ़ के मध्य राजस्थान की पहली आठ लेन सडक़ बनेगी। केन्द्र ने भारतमाला परियोजना के तहत मंजूरी दी है। यह परियोजना एनएच के लिए है जिसका पहला चरण वर्ष 2022 में पूर्ण होगा।

Home / Sikar / युवाओं के लिए अच्छी खबर ,इन विभागों में हजारो पदों पर होगी भर्ती ,जानिए क्या होगी आवेदन प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो