अनजान बीमारी से तीन बच्चियों की मौत, गांव में फैली दहशत, चिकित्सा मंत्री ने कहा हमारी कोई गलती नहीं...

vishwanath saini

Publish: Sep, 17 2017 11:19:10 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
अनजान बीमारी से तीन बच्चियों की मौत, गांव में फैली दहशत, चिकित्सा मंत्री ने कहा हमारी कोई गलती नहीं...

राजस्थान के इस गांव में फैली अनजान बीमारी, तीन बच्चियों की हुई मौत...

खंडेला (सीकर).

राज्य के चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया के गृहक्षेत्र खंडेला के पास रामपुरा में मौसमी बीमारियां अनियंत्रित हो गई है। पिछले एक महीने में इस क्षेत्र में दो जनों की मौसमी बीमारी से मौत हो चुकी है। शनिवार को एक और छात्रा ने दम तोड़ दिया। चिकित्सक उसे वायरल पीडि़त बता रहे थे। एक ही स्कूल की तीन छात्राओं की बीमारी के कारण मौत के बाद पूरे खंडेला क्षेत्र में दहशत बनी है। शनिवार को खत्म हुई छात्रा काजल मीणा रामपुरा की एक स्कूल में कक्षा सात की छात्रा थी। इससे पहले 14 अगस्त को इसी स्कूल की कक्षा चार की छात्रा शशिकांता मीणा तथा 13 सितंबर को कक्षा आठ की छात्रा तनु कुमावत की मौत हो चुकी है। चिकित्सा विभाग खुद असमंजस में है कि यह कौनसा सा वायरल है। शनिवार को काजल की तबियत खराब होने पर परिजन उसे कस्बे की सीएचसी में लेकर आए, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे सीकर रेफर किया गया था, लेकिन बीच रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया।
 

मौत के कारणों का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है। हालांकि सीएचसी प्रभारी डॉक्टर एस आर डांगी की माने तो वायरल होने का अनुमान है परंतु वास्तविक कारणों का पता जांच रिपोर्ट आने के बाद ही चल सकेगा। रामपुरा में इस मोहल्ले के अधिकांश परिवारों में वायरल के मरीज हैं जिसके बारे में उच्च अधिकारियों को भी पता है। शनिवार को छात्रा की मौत के बाद सीकर से सीएमएचओ डॉ. विष्णु मीणा, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. राजकुमार बाजिया सहित कई चिकित्सकों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। चिकित्सकों को मृतका छात्रा काजल के परिवार के सभी सदस्य बीमार मिले। इन लोगों को बुखार तथा श्वास लेने में परेशानी बताने पर सीएमएचओ ने तुरन्त मौके पर दो एम्बुलेंसों को बुलाकर बीमारों को खंडेला चिकित्सालय भेजा। यहां से काजल की बड़ी बहिन रेखा की स्थिति गंभीर होने पर उसे सीकर के लिए रैफर कर दिया गया। शेष परिजनों की कस्बे की सीएचसी में जांच की जा रही थी।

बच्चियां मरती रहीं...चिकित्सा मंत्री ने कहा विभाग की कोई गलती नहीं

चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर खंडेला ने बताया कि अभी तक दो मौत हुई है। शनिवार को शोक व्यक्त करने गए तो मामले का पता लगा। इसके बाद जयपुर एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक को सूचना देकर टीम भिजवाई गई। चिकित्सा विभाग की टीम रविवार को पूरे गांव में फोगिंग करेगी। बीमार छात्राओं की स्वाइन फ्लू सहित अन्य बीमारियों की जांच कराई जा रही है। इसके बाद मौत के कारणों का पता लग सकेगा। चिकित्सा मंत्री का तर्क है कि ग्रामीणों के सूचना नहीं देने के कारण चिकित्सा विभाग को इसकी जानकारी नहीं लग सकी। उनका कहना है कि चिकित्सा विभाग की कोई गलती नहीं।

सीएमएचओ ने की टीम गठित

सीएमएचओ विष्णु मीणा ने टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की टीम रविवार को ग्राम रामपुरा में पहुंचकर घर-घर जाकर स्लाइड लेकर जांच करेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned