scriptसीकर में मतदान की बदली तस्वीर, खंडेला में सबसे ज्यादा 63.8 फीसदी मतदान | Khandela has the highest turnout of 63.8 percent | Patrika News

सीकर में मतदान की बदली तस्वीर, खंडेला में सबसे ज्यादा 63.8 फीसदी मतदान

locationसीकरPublished: Nov 23, 2020 08:57:47 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर. जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के पहले चरण में सोमवार को तीन पंचायत समितियों में कुल 60.37 फीसदी मतदान हुआ।

सीकर में मतदान की बदली तस्वीर, खंडेला में सबसे ज्यादा 63.8 फीसदी मतदान

सीकर में मतदान की बदली तस्वीर, खंडेला में सबसे ज्यादा 63.8 फीसदी मतदान

सीकर. जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव के पहले चरण में सोमवार को तीन पंचायत समितियों में कुल 60.37 फीसदी मतदान हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि खण्डेला में 63.08, पाटन में 60.73 तथा नीमकाथाना में 56.20 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिला निर्वाचन अधिकारी चतुर्वेदी ने बताया कि पंचायत समिति खण्डेला में 2 लाख 12 हजार 651 मतदाताओं में से 1 लाख 34 हजार 139, पाटन में 82 हजार 826 मतदाताओं में से 50 हजार 302 तथा नीमकाथाना में 1 लाख 45 हजार 86 मतदाताओं में से 81 हजार 534 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। गौरतलब है कि पहले चरण के चुनाव में जिला परिषद के 11 सदस्यों के अलावा खंडेला पंचायत समिति के 39, नीमकाथाना के 29 तथा पाटन के 17 पंचायत समिति सदस्यों के लिए आज मतदान हुआ है। चुनाव परिणाम चार चरणों के मतदान के बाद आठ दिसंबर को जारी होगा।

दोपहर बाद बदली तस्वीर
पहले चरण के चुनाव में मतदान की तस्वीर दोपहर दो बजे बाद बदल गई। मतदान में पाटन व नीमकाथाना के मुकाबले पिछड़ रही खंडेला पंचायत समिति में अंतिम तीन घंटों में जबरदस्त मतदान हुआ। जिसके बाद मतदान प्रतिशत में खंडेला तीसरे से सीधे पहले स्थान पर पहुंच गया।

सुबह सर्दी ने रोकी रफ्तार, दोपहर बाद बढ़ा मतदान
जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में मतदान की रफ्तार सुबह सर्दी की वजह से बेहद कम रही। फतेहपुर में 3.5 डिग्री तापमान के बीच बहुत कम लोग ही मतदान केंद्रों पर पहुंचे। आलम ये रहा कि सुबह दस बजे तक तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत सात से दस प्रतिशत ही रहा। बाद में धूप में तेजी के साथ ही मतदान में भी तेजी दिखाई दी। सुबह 11 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक जमकर मतदान हुआ। मतदान में कोरोना का असर भी देखने को मिला। बहुत से गांवों में बुजुर्गों ने मतदान केंद्रों से दूरी बनाए रखी।

शांतिपूर्ण रहा मतदान, उड़ी कोरोना की धज्जियां
जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के पहले चरण की शुरुआत में खास बात चुनाव का शांतिपूर्ण होना भी रहा है। कुछेक मतदान केंद्रों की छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। हालांकि इस दौरान कई मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ते दिखी। मतदान केंद्रों के बाहर जहां लोग बिना मास्क के घूमते दिखाई दिए। वहीं, मतदान केंद्रों के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम टूटते रहे।

 

जानें कब कहां होंगे चुनाव

पहला चरण: 23 नवम्बर को चुनाव
कहां होंगे चुनाव: खंडेला, पाटन व नीमकाथाना

मतदान केन्द्र: 589

दूसर चरण: 27 नवम्बर
कहां होंगे चुनाव: फतेहपुर व धोद

मतदान केन्द्र: 538

तीसरा चरण: एक दिसम्बर
कहां होंगे चुनाव: पिपराली, दांतारामगढ़, पलसाना व अजीतगढ़

मतदान केन्द्र: 700

चौथा चरण: पांच दिसम्बर को होगा मतदान
कहां होंगे चुनाव: श्रीमाधोपुर, लक्ष्मणगढ़ व नेछवा

मतदान केन्द्र: 500

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो