scriptखाटू मेला: भव्य मेले के लिए इंतजाम भी बड़े… | Khatu Fair: Arrangements for grand fair also big ... | Patrika News

खाटू मेला: भव्य मेले के लिए इंतजाम भी बड़े…

locationसीकरPublished: Feb 17, 2020 08:18:32 pm

Submitted by:

Gaurav

200 अस्थाई शौचालय300 के करीब सीसीटीवी कैमरे800 स्काउट और तीन हजार स्वयंसेवक और 600 सुरक्षा गार्ड9 सेक्टर्स में बांटा पूरे क्षेत्र को

खाटू मेला: भव्य मेले के लिए इंतजाम भी बड़े...

खाटू मेला: भव्य मेले के लिए इंतजाम भी बड़े…

खाटूश्यामजी. खाटू मेले के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। क्षेत्र को 9 सेक्टर्स में बांट दिया गया है। पांच बड़े रूट चार्ट के होर्डिंग लगाए गए हैं। 200 अस्थाई शौचालय लगाए जाएंगे। 800 स्काउट और तीन हजार स्वयंसेवक और 600 सुरक्षा गार्ड अपनी सेवा देंगे। परिसर व रींगस रोड पर 300 के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।
इंतजाम भी बड़े

कलक्टर ने बताया कि मेले में आने वाले भक्तों को मंदिर तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए मेले को 9 सेक्टरों में विभाजित किया है। मुख्य जगहों पर पांच बड़े रूट चार्ट के होर्डिंग सहित सोशल मीडिया और भक्तों को पंपलेट के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा। कलक्टर ने बैठक में उपस्थित श्री श्या मंदिर कमेटी के ट्रस्टी प्रताप सिंह चौहान से कहा कि कमेटी सेवादारों व गार्डों के कागजाद मय फोटो मेला मजिस्ट्रेट शीघ्र उपलब्ध कराए। जिसके चलते उनकी सेवा को ग्रेडिंग के हिसाब से चयन कर सके। कलक्टर ने कहा कि मेले में सभी चोर रास्तों को बंद करने के लिए पुलिस अधिकारियों को आदेश दिया। उन्होंने कहा कि मेले में लगने वाले भंडारों का संचालन सीमा को छोडकऱ करने के निर्देश दिया। श्याम कुंड में बेरिकेटिंग लगाने व पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद रखने, मेले में भक्तों की सुविधा के लिए 200 अस्थाई शौचालय जो जिगजैग सहित मेला रूट पर लगेंगे। कलक्टर ने खासतौर पर कहा कि मेले में महिला श्रद्धालुओं को टॉयलेट के लिए परेशान नहीं होना पड़े। वहीं रींगस रोड पर पांच किमी दायरे में टॉयलेट की सुविधा हो। इस बार मंदिर कमेटी रींगस से खाटू मार्ग पर रोशनी की व्यवस्था करेगी। जिसकी देखरेख बिजली विभाग करेगा।
16 हैल्थ कैम्प, 7 दमकल

डिप्टी सीएमएचओ ने बताया कि मेला परिसर मेंं 16 चिकित्सा कैंप लगेंगे और 11 रोगी वाहन उपलब्ध रहेंगे। मेले में 7 दमकल गाड़ी आगजनी जैसी घटनाओं से निपटने के लिए रहेगी। दुकानों, होटलों आदि में फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच करने के लिए ईओ कमलेश कुमार मीना को पाबंद किया और गैस एजेंसियों को मंदिर परिक्षेत्र की दुकानों पर गैस सिलेंडर अधिक मात्रा में नहीं देने की हिदायत दी। कलक्टर ने कहा कि भंडारा संचालको और धर्मशाला संचालकों को सामान लाने के लिए एक-एक ही पास दिया जाएगा। साथ ही कहा कि उक्त वाहन में अगर सवारी बैठी पाई गई तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। मेले के दौरान झांकियों व हाथी घोड़ों का प्रवेश श्री श्याम प्रवेश द्वार तक ही रहेगा। डीजे पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। मेले में तीन सहायता केन्द्र स्थापित होंगे।
नहीं मिलेगी शराब

कलक्टर ने कहा कि मेले में शराब की बिक्री पूर्णतया बंद रहेगी। इस बार मेले में 1800 स्काउट और तीन हजार स्वयंसेवक और 600 सुरक्षा गार्ड अपनी सेवा देंगे। कलक्टर ने कहा कि बिजली व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताही नहीं हो। जिसपर सहायक अभियंता ने 60 कर्मचारी लगाने की बात कही। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर कमेटी मेला परिसर व रींगस रोड पर 300 के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी की मोनेटरिंग तीन जगहों से होगी व मुख्य कंट्रोल रूम मेला मजिस्ट्रेट पर होगा। पीडब्ल्यूडी विभाग को सभी सडक़ो को दुरूस्त करने की हिदायत दी। दांतारामगढ के बाय मार्ग पर डामरीकरण की बात आई तो अधिकारी ने पल्ला झाड़ लिया। पालिका चेयरमैन ममता मुंडोतिया ने मेले में शहरवासियों को आने जाने में परेशानी नहीं हो इसके लिए कलक्टर को ज्ञापन दिया। बैठक में एडीएम जयप्रकाश, एडीजे जगत सिंह पवांर, मेला मजिस्ट्रेट अशोक कुमार रणवां, अति.मेला मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, रींगस सीओ बलराम मीणा, थाना प्रभारी मनीष शर्मा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ.गोगराज सिंह निठारवाल, कमेटी व्यवस्थापक संतोष शर्मा, संजय तिवाड़ी, भगवान सहाय सामोता आदि मौजूद रहे।

दिव्यांगो के लिए विशेष व्यवस्था

मेले में दिव्यांग लोगों को दर्शन में परेशानी नहीं हो इसके लिए कलक्टर ने कहा कि दिव्यांग के लिए पुलिस थाने से दर्शन की व्यवस्था रहेगी। उसके सहयोग के लिए एक अन्य जने को भी छूट दी जाएगी। मेले में सुबह 9 से 11 और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक दर्शन कर सकेंगे।
मेला रूट का किया निरीक्षण

कलक्टर और एसपी ने अधिकारियों के साथ चारण मैदान व लखदातार मैदान जिगजैग व्यवस्था, मुख्य बाजार के मार्ग, पार्किंग स्थल, संपूर्ण मंदिर परिसर का जायजा लेकर दर्शन व्यवस्था को देखा। कलक्टर ने एक और निकासी मार्ग बनाने के लिए कमेटी को निर्देश दिया। जिसपर कमेटी ने कार्य शुरू करवा दिया। शहर के लोगों ने कलक्टर से मुख्य बाजार में बनी पानी की टंकी के पीछे बनी दीवार को हटाने की मांग की। जिसपर कलक्टर ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया और ईओ को पट्टे के बारे में जानकारी देने की बात कही। इस दौरान सिंहपोल हनुमान मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पवन पुजारी ने मंदिर के निकासी द्वार व अन्य समस्याओं से कलक्टर को रूबरू करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो