खाटू मेला: एक दिन में दो लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा श्याम के दर्शन, परवान चढऩे लगा मेला

Khatushyamji fair सीकर. हाथ में निशान, मुख पर जय बाबा की, चाह बाबा श्याम के दरबार में धोक लगाने और मन्नोती मांगने की।

By: Sachin

Published: 01 Mar 2020, 10:54 AM IST

Khatushyam ji fair सीकर. हाथ में निशान, मुख पर जय बाबा की, चाह बाबा श्याम के दरबार में धोक लगाने और मन्नोती मांगने की। ना मीलों के सफर की थकान और ना ही पैरों में पड़े छालों की परवाह। हर कोई आस्था की डोर के सहारे खाटू दरबार की ओर खींचा चला आ रहा है। केशरिया रंग में रंगे बाबा के इन भक्तों का उत्साह देखते ही बनता है। ऐसे नजारे बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी (Khatushyamji falguni mela) मेले के दौरान धाम की ओर जाने वाले हर रास्ते में पग पग पर नजर आ रहे हैं। मेले के तीसरे दिन शनिवार को करीब दो लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने श्याम दरबार में धोक लगाई। दोपहर बाद भीड़ बढने के साथ ही प्रशासन ने श्रद्धालुओं को अस्पताल चौराहा, शनि मंदिर, लामियां तिराहा से लखदातार ग्राउंड में बने जीगजैग का एक ब्लॉक शुरू कर उसमें से भक्तों को डालते हुए लाला मांगेराम धर्मशाला से मुख्य मेला ग्राउंड के जीगजैग से होकर श्याम मंदिर में पहुंच रहे थे। भीड़ का दबाव बढने के साथ जिगजैग में बने एक एक ब्लॉक को शुरू कर दिया जाएगा।

भारतवर्ष की संस्कृति का समावेश
श्याम दिवाने अपने कुलदेवता श्याम बाबा के दर्शनों के लिये समस्त भारत के अलग-अलग प्रान्तों से पहुंच रहे है। खाटूश्यामजी में मानों पूरे भारत वर्ष की संस्कृति का समावेश होने जा रही हो। शनिवार को भारी तादाद में बसों व निजि वाहनों से श्याम भक्त परिवार सहित खाटूधाम में पहुंच रहे थे। पार्किंग से श्रद्धालु अपने सामान को रिक्शा व रेहडिय़ों से धर्मशाल तक पहुंच रहे थे।

चूरमे का भोग लगाकर मांगते हैं मन्नत
कलियुग के देवता बाबा श्याम धणी के फाल्गुनी मेले में भारतवर्ष के श्रद्धालुओं का समावेश देखने को मिल रहा है। मेले के चोथे दिन कोलकाता के विशेष फूलों में सजे लखदातार के दरबार में भक्तों ने धोक लगाकर बाबा को लड्डू, पंचमेवा, पेड़े और चूरमे का भोग लगाकर रिझाते एवं परिवार में सुख समृद्धि की कामना करते नजर आए। रींगस रोड़ पर पदयात्राओं की रेलमपेल लगी हुई है। इन भक्तों की अनेक सेवा भावी संस्थाओं की ओर लगाए जा रहे भण्डारों में सेवाचाकरी भी शुरू हो गई है। श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से मेले में भक्तों की सुविधा के लिए माकूल इंतजामात किए गए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned