ये है राजस्थान का क्राइम फ्री विलेज, आजादी के बाद से दर्ज नहीं हुआ कोई आपराधिक मामला, जानिए इसकी खासियत

सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ तहसील के खोरू गांव में आजादी के 70 साल बाद भी कोई मुकदमा दर्ज नहीं

By: vishwanath saini

Published: 10 Nov 2017, 10:47 AM IST

संदीप हुड्डा
सीकर. इस तरह के किस्से तो बहुत सामने आते रहे हैं कि गांव में पूरे साल में एक भी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ या फिर पांच से 10 सालों तक कोई मुकदमा नहीं हुआ। पुलिस के सर्वे में भी प्रदेश में कई ऐसे गांव सामने आ चुके हैं कि इनमें कुछ सालों में एक भी मुकदमा नहीं हुआ है लेकिन क्या ऐसा भी कोई गांव हो सकता है जिसमें आज तक कोई आपराधिक मामला हुआ ही नहीं?

ऐसा गांव है सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ तहसील का खोरू गांव। जहां आजादी के बाद से ही आज तक कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ है। वैसे तो सीकर जिले की 343 ग्राम पंचायतों के अधीन 1192 राजस्व गांव हैं लेकिन इन सबमें सबसे आदर्श गांव है लक्ष्मणगढ़ का खोरू गांव। जहां आजादी के बाद से एक भी आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ।

गोचर भूमि का विवाद भी ग्रामीणों ने मिलकर लड़ा
खोरू गांव में आपराधिक मुकदमा तो हुआ ही नहीं। 1964 में प्रशासन ने गांव की 70 बीघा गोचर भूमि को नरोदड़ा के एक व्यक्ति को अलॉट कर दिया था। तब ग्रामीणों ने मिलकर नारायण पटेल की अगुवाई में मुकदमा लड़ा और जीत हासिल की। इसके बाद से गांव का कोई विवाद थाने तक नहीं पहुंचा। अगर कभी कोई मामला हुआ भी तो ग्रामीणों ने आपस में बैठकर निपटा लिया। रामावतार, चंद्रपाल, भागीरथ नायक, श्रीचंद मील, घीसाराम पटेल ने इतिहास की जानकारी देते हुए बताया कि खोरू गांव करीब छह सौ साल पुराना है । पटेलों का गांव होने की वजह से ये यह स्वतंत्र था जिसका लगान भी नहीं लगता था।

600 साल पुराना है खोरू गांव
यह वो गांव है जो रजवाड़ों के समय भी पटेलों का गांव था और यहां की कभी लगान नहीं लगती थी। करीब 600 साल पुराने इस गांव में आज भी आपसी भाईचारा व मेलजोल बना हुआ है। गांव का कोई भी व्यक्ति थाने तक नहीं गया है और न यहां कभी पुलिस आती है। जिस गांव में कोई मुकदमा ही नहीं हुआ हो वहां पुलिस का क्या काम? गांव में अगर छोटी मोटी घटना हो भी जाती है तो आपसी समझाइश से मामला निपटा लिया जाता है। पुलिस भी खोरू को क्राइम फ्री विलेज की सूची में शामिल कर चुकी है।

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned