अगर दवा आप भी खरीदते हो तो ये जान लिजिए

अवधि पार दवा देने से बच्चे की तबीयत खराब
नागवा पीएचसी का आज ग्रामीण करेंगे घेराव

सीकर. राजकीय स्वास्थ्य केन्द्र नागवा में एक वर्षीय बच्चे की तबीयत दवा देने के बाद बिगड़ गई। बच्चे की तबीयत खराब होने पर उसे गंभीर अवस्था में दूसरे चिकित्सक को दिखाया गया। परिजनो का आरोप है कि अवधि पार दवा पीएचसी से दी गई है। अशोक भामू ने बताया कि सोमवार को वह अपने एक वर्षीय बच्चे ऐरान को दिखाने नागवा गांव सीएचसी में गये थे। जहां चिकित्सक ने ऐरान को दवाइयां दी थी। घर लौटकर परिजनो ने बीमार को दवा दे दी। दवा लेने के बाद बच्चे की तबीयत खराब हुई तो परिजनो ने दवा की शीशी को देखा तो पता चला कि शीशी की दवा छह माह पहले ही अवधिपार हो चुकी। घटना को लेकर परिजन ग्रामीणों के साथ मिलकर गुरुवार को नागवा सीएचसी का घेराव करेंगे। बीसीएमओ डा. परमानंद अटल ने बताया कि मामले में उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है। मामले में गुरुवार को पीएचसी पर पर जाने पर स्थिति सामने आएगी।
खाटूश्यामजी. दांता कस्बे में ओम गो सेवा केंद्र के युवाओं ने दो साल में 200 गायों की सेवा की। अब पशु चिकित्सालय बनाया जा रहा है। यह सब संभव हुआ है यहां के लोगों के प्रयासों से। अस्पताल के लिए लोगों ने जमीन भी लीज पर ले ली है। अस्पताल बनने के बाद आसपास के क्षेत्र की बीमार गोवंश का समय पर इलाज हो सकेगा। पशु चिकित्सक ओमप्रकाश बुनकर, बनवारीलाल यादव, कल्याण सैनी, मुकेश जांगिड़ आवारा पशुओं का नि:शुल्क इलाज कर रहे है। इन्होंने दो साल में लगभग 200 गोवंशों का इलाज किया एवं गंभीर बीमार गोवंशों को इलाज के लिए नागौर व चैलासी की गोशाला में भेजा है। दांता व आसपास के गांवों में बीमार गायों की सेवा के लिए ग्रामवासियों व व्यापारियों से चंदा इक_ा कर गोवंशों की सेवा की जा रही है।
दांता में लीज पर ली गई जमीन पर लोगों ने पशु चिकित्सालय बनाने की शुरुआत मकर संक्रांति से कर दी है। अस्पताल के लिए जीबीसी गुप्र ने 41 हजार रुपए का सहयोग दिया है। लोगों ने बताया कि जब तक अस्पताल नहीं बनता है तब तक बीमार गोवंशों की सेवा गोपाल गौशाला में की जाएगी।

Suresh Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned